बागमती का बढ़ा जलस्तर, कटाव जारी, 7 घर नदी में समाए
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1230550

बागमती का बढ़ा जलस्तर, कटाव जारी, 7 घर नदी में समाए

मानसून की दस्तक से पहले ही बिहार में नदियां अपना प्रकोप दिखाने लगी हैं. कोसी से लेकर गंगा, गंडक, घाघरा, बुढी गंडक से लेकर तमाम नदियों के जलस्तर में अचानक तेजी देखी जा रही है.

(फाइल फोटो)

समस्तीपुर : मानसून की दस्तक से पहले ही बिहार में नदियां अपना प्रकोप दिखाने लगी हैं. कोसी से लेकर गंगा, गंडक, घाघरा, बुढी गंडक से लेकर तमाम नदियों के जलस्तर में अचानक तेजी देखी जा रही है. जिसकी वजह से इन नदियों के किनारे बसे लोगों को कटाव का डर सताने लगा है. 

बागमती में समा गए 7 घर 
समस्तीपुर में बागमती नदी के जलस्तर में बढ़ोत्तरी होने से कटाव जारी है. पिछले छह दिनों के अंदर सात घर नदी में समा गए हैं. कटाव के कारण लोगों में दहशत है. अब तक सरकारी मदद नहीं मिलने से लोगों में आक्रोश भी व्याप्त है. वहीं जिला प्रशासन की तरफ से कटाव को रोकने के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं. 

कई और गांवों पर कटाव का खतरा
बागमती के जलस्तर बढ़ने के साथ-साथ कटाव भी तेजी से होने लगा है. तेजी से हो रहे इस कटाव से जहां गंगौरा गांव का अस्तित्व खत्म होने के कगार पर है वहीं त्रिमुहानी, रमजान नगर, मोईन टोल, छोटी सलहा, कनौजर पर भी कटाव का खतरा मंडरा रहा है.  इस कटाव के कारण पिछले छह दिनों में अब तक सात घर नदी में विलीन हो चुके हैं. वहीं बाकि बचे घरों पर भी खतरा मंडरा रहा है.

लोगों को नहीं मिल रहा सरकारी मदद
इस तेजी से बढ़ते कटाव से लोगों में काफी दहशत है. यहां रह रहे लोगों का कहना है की पिछले कई वर्षों से हो रहे कटाव के कारण गंगौरा गांव का अस्तित्व ख़त्म होने के कगार पर है. लोगों का कहना है की पिछले वर्ष कटाव से प्रभावित हुए लोगों को सरकार की तरफ से कोई सहायता नहीं मिली है. स्थानीय विधायक महेश्वर हजारी ने भी इस क्षेत्र का दौरा किया था और लोगों को हर संभव मदद का भरोसा दिया था.  कटाव का दंश झेल रहे स्थानीय लोगों का कहना है कि कटाव शुरू होने के बाद प्रशासन की तरफ से तात्कालिक उपाय किये जाते हैं, लेकिन इसके समाधान के लिए कोई ठोस पहल नहीं की जाती है.जिनके घर नदी में विलीन हुए है उन्हें भी किसी भी तरह की सहायता नहीं मिली है. कटाव प्रभावित लोगों की मांग है कि या तो सरकार कटाव को लेकर कोई ठोस उपाय करे या फिर उन्हें कही और आशियाना बना कर दे.

ये भी पढ़ें- Jobs in Jharkhand: झारखंड में जल्द मिलने वाली है 40 हजार नौकरियां, जानिए क्या है सीएम हेमंत सोरेन का दावा

वहीं समस्तीपुर में बाढ़ की तैयारी के सम्बन्ध में अपर समाहर्ता विनय कुमार राय ने बताया कि बाढ़ को लेकर सारी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई है. बाढ़ प्रभावित इलाकों में रहने वालों लोगों की सूची भी संपुटित पोर्टल पर अपलोड की जा चुकी है. साथ ही कलौजर  पंचायत में कटाव को रोकने के लिए जलनिश्र्न के द्वारा कटावरोधी कार्य किये जा रहे हैं. जो भी प्रभावित लोग है उन्हें रिलीफ उपलब्ध कराया जाएगा. 

Trending news