बिहारः लाउडस्‍पीकर विवाद पर सियासी घमासान, अब बोले नीतीश कुमार- ये सब बेकार की बातें हैं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1169773

बिहारः लाउडस्‍पीकर विवाद पर सियासी घमासान, अब बोले नीतीश कुमार- ये सब बेकार की बातें हैं

 Loudspeaker controversy in Bihar: यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार के फैसले के बाद मंदिरों और मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतारे जा रहे हैं. योगी सरकार के उस फैसले ने अब बिहार की राजनीति का पारा बढ़ा दिया है. बिहार में लाउडस्पीकर को लेकर राजनीतिक घमासान तेज हो गई है.

(फाइल फोटो)

पटनाः Loudspeaker controversy in Bihar: यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार के फैसले के बाद मंदिरों और मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतारे जा रहे हैं. योगी सरकार के उस फैसले ने अब बिहार की राजनीति का पारा बढ़ा दिया है. बिहार में लाउडस्पीकर को लेकर राजनीतिक घमासान तेज हो गई है. यह विवाद अब यूपी की सीमा को लांघकर बिहार की सीमा में प्रवेश कर गया है और यहां इस पर सियासी घमासान तेज हो गया है. 

लाउडस्‍पीकर विवाद पर बोले नीतीश- ये सब बेकार की बातें हैं
लाउडस्‍पीकर विवाद पर अब बिहार के दो सत्ताधारी दल आमने-सामने आ गए हैं. बिहार में भाजपा के नेता जहां लाउडस्पीकर पर विरोध जता रहे हैं वहीं जदयू के नेता इस पूरे मामले को बहस से बाहर करते हुए इससे पल्ला झाड़ रहे हैं. जदयू के नेता कह रहे हैं कि बिहार में इस तरह की कोई भी बात करना जायज नहीं है. वहीं बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस मामले पर अपनी राय रखी है. उन्होंने लाउडस्पीकर विवाद पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए इस पूरे विवाद को ही सिरे से खारिज करते हुए इसे बेकार की बात बता दी है. साथ ही नीतीश कुमार ने कहा है कि वह धार्मिक मामलों में किसी तरह का हस्‍तक्षेप नहीं करते हैं. 

पूर्णिया इथेनॉल प्‍लांट का उद्घाटन करते समय नीतीश ने दिया यह बयान 
आपको बता दें कि भाजपा यूपी की तर्ज पर बिहार में भी मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग कर रही है. बिहार के कई भाजपा नेता यूपी के योगी मॉडल को प्रदेश में लागू करने की बात कर चुके हैं. जबकि जेडीयू भाजपा की इस मांग से लगातार दूरी बना रही है. ऐसे में नीतीश कुमार ने इस बयान के साथ ही प्रदेश सरकार का रूख साफ कर दिया है. नीतीश कुमार पूर्णिया में परेरा स्थित इथेनॉल प्‍लांट का उद्घाटन करने पहुंचे थे इसी दौरान उन्होंने ये बात कही. इस मौके पर बिहार के उद्योग मंत्री और भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन भी उनके साथ मौजूद थे. यहां नीतीश ने साफ कहा कि हम किसी भी धर्म में हस्तक्षेप नहीं करते, यहां सभी धर्मों को मानने वालों को उसे अपने तरह से मानने की इजाजत है.

बिहार में लाउडस्पीकर विवाद पर जदयू-भाजपा आमने सामने
बिहार के भाजपा नेता उत्तर प्रदेश की तर्ज पर प्रदेश में हर जगह से लाउडस्‍पीकर हटाने की मांग कर रहे हैं. हालांकि भाजपा नेताओं की इस मांग से जेडीयू सहमत नजर नहीं आ रही है और अपनी तरफ से स्‍पष्‍ट कर दिया है कि बिहार में यह संभव नहीं है. इसके साथ ही बिहार की दो पार्टियां जो सत्ता में एक साथ सहभागी हैं वह आमने-सामने आ गई हैं और लाउडस्‍पीकर पर सियासी संग्राम शुरू हो गया है. 

ये भी पढ़ें- बिहार में लाउडस्‍पीकर विवाद पर सियासी संग्राम, भाजपा और JDU भी आमने-सामने

जदयू नेता के नेता बीजेपी की इस मांग का विरोध कर रहे हैं, वहीं भाजपा की तरफ से इस मांग को जायज बताते हुए इसे समय की मांग तक कह दिया है. यूपी में जब से मंदिरों और मस्जिदों से लाउडस्पीकर को हटाने की कवायद शुरू हुई है. बिहार में भाजपा के नेता इस पूरे मामले को लेकर लगातार बयान दे रहे हैं और कहा जा रहा है कि यूपी सरकार के इस फैसले को बिहार में भी आत्मसात करना चाहिए.  नीतीश सरकार में मंत्री और भाजपा के वरिष्‍ठ नेता जनक राम ने यूपी सरकार द्वारा की जा रही कार्रवाई को  सराहते हुए कहा था कि बिहार में भी इसे लागू किया जाएगा. उन्होंने साफ कहा कि मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाना सही फैसला है. 

बता दें कि यूपी की योगी सरकार द्वारा लाउडस्पीकर हटाने का मामला अब पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया है. ऊपर से देश के कई हिस्सों से ऐसी मांगें सामने आने लगी है. लाउडस्पीकर को लेकर भाजपा मानती है कि इससे आम लोगों को परेशानी होती है ऐसे में इसे हटाना ही उचित कार्रवाई है. वहीं जदयू भाजपा के इस फैसले से सहमत होती नजर नहीं आ रही है. बिहार सरकार के मंत्री और जदयू नेता श्रवण कुमार ने भाजपा की इस मांग पर साफ कह दिया था कि बिहार में यह संभव नहीं है. उनका सीधा तर्क है कि धार्मिक मामलों में किसी तरह की जोर जबरदस्ती नहीं की जा सकती है. वह कहते हैं कि सभी धर्मों का सम्मान होना चाहिए. श्रवण कुमार ने आगे कहा था कि यूपी में इसको लेकर क्या व्यवस्था है उसके बारे में उन्हें जानकारी नहीं है. पहले से धार्मिक स्थलों पर जो पुरानी पद्धति चल रही है उसका पालन होना चाहिए और इसमें किसी को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए. 

Trending news