स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का बड़ा ऐलान, कहा-पूर्णिया में खुलेगा ब्लड बैंक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar997601

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का बड़ा ऐलान, कहा-पूर्णिया में खुलेगा ब्लड बैंक

बिहार के पूर्णिया में सरकारी ब्लड बैंक खोलने के लिये लाइसेंस जारी कर दिया है.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (फाइल फोटो)

Patna: बिहार के पूर्णिया में सरकारी ब्लड बैंक खोलने के लिये लाइसेंस जारी कर दिया है. इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Mangal Pandey) ने दी है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि मुंगेर, मधेपुरा, श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज और दरभंगा मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक के लाइसेंस का नवीनीकरण किया गया है.

ये भी पढ़े-PM मोदी के बर्थडे पर बनेगा टीकाकरण का रिकॉर्ड! मंगल पांडे बोले-कोरोना पर विजय हासिल करेगा बिहार

ब्लड बैंक खोलने का निर्देश 
पूर्णिया और मुंगेर के लिए ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन का भी लाइसेंस निर्गत किया गया है. शेष बचे जिलों में भी स्वास्थ्य विभाग बल्ड बैंक (Blood Bank) खोलने की दिशा में प्रयासरत है.

ब्लड बैंक की संख्या 41 
स्वास्थ्य मंत्री पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग जरूरतमंदों को समय पर रक्त उपलब्ध कराने को लेकर निरंतर प्रयास कर रहा है. राज्य के सभी मरीजों को बल्ड की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को लेकर हर जिला में सरकारी ब्लड बैंक खोलने की प्रक्रिया चल रही है. पूर्णिया में ब्लड बैंक खुलने के बाद अब प्रदेश में सरकारी ब्लड बैंक की संख्या 41 हो जायेगी. वहीं, मुंगेर 12वां ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट होगा.

ये भी पढ़े-Ayushman Bharat Yojana के 3 साल पूरे, स्वास्थ्य मंत्री ने नई App लॉन्च कर किए ये बड़े वादे

महिला-पुरुष कर सकते हैं रक्तदान
 उन्होंने कहा कि हर साल समय पर रक्त नहीं मिलने के कारण जरूरतमंद लोगों की असमय मौत हो जाती है. कोई भी स्वस्थ पुरुष तीन माह के बाद यानी साल में चार बार और कोई भी स्वस्थ महिला  चार माह के बाद यानी साल में तीन बार रक्तदान कर सकती हैं.

Trending news