Agniveer Protest: चंपारण में लोगों ने पेश की एकता भाईचारे की मिसाल, क्षेत्र में नहीं हुआ अग्निपथ योजना का विरोध
Advertisement

Agniveer Protest: चंपारण में लोगों ने पेश की एकता भाईचारे की मिसाल, क्षेत्र में नहीं हुआ अग्निपथ योजना का विरोध

 बिहार के पश्चिम चंपारण जिले में रामनगर के नाम से एक शहर ऐसा भी जहां किसी प्रकार का उपद्रव नहीं हुआ. यहां कुछ लोगों ने अग्निपथ योजना का विरोध किया, लेकिन स्थानीय लोगों ने एकता भाईचारे की मिसाल पेश कर किसी प्रकार का विरोध नहीं होने दिया

Agniveer Protest: चंपारण में लोगों ने पेश की एकता भाईचारे की मिसाल,  क्षेत्र में नहीं हुआ अग्निपथ योजना का विरोध

मुजफ्फरपुरः Agniveer Protest: अग्रिपथ योजना को लेकर देश भर में उपद्रव हो रहा है. लोग सरकारी संपत्ति रेलवे स्टेशन, बस डिपो आदि को नुकसान पहुंचा रहे हैं. इन सब के बीच बिहार के पश्चिम चंपारण जिले में रामनगर के नाम से एक शहर ऐसा भी जहां किसी प्रकार का उपद्रव नहीं हुआ. यहां कुछ लोगों ने अग्निपथ योजना का विरोध किया, लेकिन स्थानीय लोगों ने एकता भाईचारे की मिसाल पेश कर किसी प्रकार का विरोध नहीं होने दिया. क्षेत्र से पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन यहां रहने वाले लोगों के एकता भाईचारे की खुब सराहना कर रहे हैं.

रामनगर में लोगों ने नहीं किया एक दूसरे का नुकसान
स्थानीय निवासी राजीव कुमार ने बताया कि जिले के बेतिया और बगहा समेत नरकटियागंज में 17 जून को भारत बंद के दौरान जिस तरह उत्पात मचाया और तोडफोड़ हुई. रेल मार्ग से लेकर सड़क मार्ग पर वाहन सवार यात्रियों और बीजेपी नेताओं के घरों समेत जनप्रतिनिधियों और उनकी गाड़ियों को निशाना बनाया गया. लेकिन राम नगर के लोगों ने विरोध के इस तरीके को गलत माना और प्रदर्शन करने वाले लोगों को समझाया. उन्होंने लोगों से कहा कि अग्रिपथ को लेकर हम लोग आपस में एक दूसरे का नुकसान क्यों करें. यह एक दम गलत है. इस प्रकार आगजनी और तोड़फोड़ नहीं करनी चाहिए. रामनगर शहर के लोगों का तभी तो यहां कहीं भी कोई तोडफ़ोड़ या उपद्रव नहीं हुआ. इसके लिए प्रशासन भी लोगों के कदमताल रहा जो बेहद सुखद व खुशनुमा माहौल आज चर्चा का विषय बना है.

पुलिस और जिला प्रशासन ने लोगों के जज्बे को सराहा
जिले में तैनात पुलिस अधिकारी दीपक कुमार मिश्रा ने कहा कि इस जिले में पहले से ही एसएसबी 65वीं बटालियन, एसडीपीओ और सीओ पुलिस बल के साथ तैनात थे. रामनगर पुलिस प्रशासन की पहल और लोगों की राष्ट्रहित वाली सकारात्मक सोच के बदौलत यहां कोई भी हिंसात्मक घटना नहीं हुई. यहां रहने वाले क्षेत्रीय लोगों ने पुलिस की काफी मदद नहीं की और इस जिले में क्षेत्रीय लोगों की मदद से किसी प्रकार का विरोध प्रदर्शन नहीं हो पाया है. पुलिस और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने क्षेत्रीय लोगों के जज्बे को सराहा और खूब तारीफ की.

रामनगर वासियों से सीखे उपद्रवी
पुलिस अधिकारियों का कहना है कि देश भर में जो उपद्रवी विरोध प्रदर्श कर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का कार्य कर रहे है, उन लोगों को रामनगर में रहने वाले लोगों से सीख लेनी की जरूरती है. विरोध में किसी का नुकसान करने से समस्या का समाधान नहीं होता है. इसलिए विरोध करें मगर नुकसान ना करें. राष्ट्र सर्वोपरि है और देशहित में हिंसक प्रदर्शन या उपद्रव कतई जायज नहीं है. नगर में विधि व्यवस्था व शांतिपूर्ण माहौल देखकर बगहा एसडीएम ने एसडीपीओ सत्यनारायण राम, सीओ विनोद कुमार मिश्र के साथ पारा मिलिट्री एसएसबी 65वीं बटालियन को भी बधाई दिया है. उन्होंने बताया कि अग्निवीरों ने कई जगह हिंसक आंदोलन किए. सुरक्षा के मद्देनजर एसडीएम और एसडीपीओ ने तीन दिन लगातार मानीटरिंग की जिसका नतीजा रहा कि पूरे शहर में शांतिपूर्ण माहौल कायम है.

ये भी पढ़िए- Navy Recruitment 2022: नौसेना में भर्ती का आज जारी होगा कैलेंडर, जानें कब शुरू होगी रजिस्‍ट्रेशन प्रक्र‍िया

Trending news