एनआईओएस ने अग्निवीरों के लिए के लिए शुरू किया विशेष पाठ्यक्रम, जानें चयन प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1226346

एनआईओएस ने अग्निवीरों के लिए के लिए शुरू किया विशेष पाठ्यक्रम, जानें चयन प्रक्रिया

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) ने रक्षा अधिकारियों की सलाह से एक विशेष पाठ्यक्रम की शुरुआत कर रहा है, ताकि 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले अग्निवीरों को उनकी शिक्षा आगे बढ़ाने के अलावा उनके सेवा क्षेत्र के लिए प्रासंगिक पाठ्यक्रम विकसित कर सकें.

एनआईओएस ने अग्निवीरों के लिए के लिए शुरू किया विशेष पाठ्यक्रम, जानें चयन प्रक्रिया

पटना : राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) ने रक्षा अधिकारियों की सलाह से एक विशेष पाठ्यक्रम की शुरुआत कर रहा है, ताकि 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले अग्निवीरों को उनकी शिक्षा आगे बढ़ाने के अलावा उनके सेवा क्षेत्र के लिए प्रासंगिक पाठ्यक्रम विकसित कर सकें.

एनआईओएस के विशेष पाठ्यक्रम का शिक्षा मंत्री ने किया स्वागत
शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एनआईओएस की दूरगामी पहल का स्वागत करते हुए कहा कि उनका मंत्रालय अग्निपथ योजना का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि शिक्षा मंत्रालय अग्निपथ योजना को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है. अग्निवीर उच्च शैक्षणिक योग्यता और कौशल हासिल करके समाज में रचनात्मक भूमिका निभाएंगे.

एनआईओएस द्वारा 12वीं पास प्रमाण-पत्र हर वर्ग में होगा मान्य
शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा एनआईओएस द्वारा तैयार कार्यक्रम अग्निपथ योजना की भावना के अनुरूप होगा. एनआईओएस का 12वीं पास प्रमाण-पत्र पूरे देश में नौकरी और उच्च शिक्षा दोनों उद्देश्यों के लिए मान्यता प्राप्त है जो अग्निवीर को जीवन में प्रगति के लिए विभिन्न अवसर प्रदान करेगा. रक्षा मंत्रालय के परामर्श से विशेष प्रोग्राम आरम्भ करने की पहल स्वागत योग्य कदम है.

कौशल आधारित तीन-वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रम
शिक्षा मंत्रालय ने पहले कहा था कि अग्निवीरों के करियर की भविष्य की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए वह ऐसे रक्षा कर्मियों के लिए कौशल आधारित तीन-वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रम शुरू करेगा, जो रक्षा प्रतिष्ठानों में उनके कार्यकाल के दौरान प्राप्त कौशल प्रशिक्षण को मान्यता देगा.

ये भी पढ़िए - Bihar Bandh: बिहार के इन जिलों में बंद रहेगी इंटरनेट सेवा, आज 350 ट्रेनें रद्द

Trending news