अचानक स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचे डीएम, जमीन पर बैठकर बच्चों के साथ खाया खाना
Advertisement

अचानक स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचे डीएम, जमीन पर बैठकर बच्चों के साथ खाया खाना

कटिहारः बिहार के कटिहार में सरकार के निर्देश पर सूबे में सरकार की संचालित योजनाओं के निरीक्षण के दौरान जिले के कोढ़ा प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय में तब खलबली मच गयी जबडीएम दस्ता निरीक्षण की कई वाहन एक के बाद एक करके विद्यालय में प्रवेश कर गयी.

(फाइल फोटो)

कटिहारः बिहार के कटिहार में सरकार के निर्देश पर सूबे में सरकार की संचालित योजनाओं के निरीक्षण के दौरान जिले के कोढ़ा प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय में तब खलबली मच गयी जबडीएम दस्ता निरीक्षण की कई वाहन एक के बाद एक करके विद्यालय में प्रवेश कर गयी. विद्यालय के छात्र बरामदे में जमीन पर बैठकर भोजन करने में व्यस्त दिखे. 

बच्चों को जमीन पर बैठकर भोजन करता देख डीएम उदयन मिश्र ने भी जूते पहने ही स्मार्ट पोषाक में बरामदे की जमीन पर पालथी मार ली. तैनात प्राचार्य शिक्षिका उर्मिला से भोजन की थाली का मांग कर लिया.

ये भी पढ़ें- जदयू के राजपूत नेता हुए नाराज, बीच-बचाव के बाद स्थिति हुई सामान्य

डीएम बोले भोजन स्वादिष्ट है..
बता दें कि यह स्कूल का ही नहीं पूरे पंचायत का निरीक्षण था. पूरे राज्य में यह हर एक बुधवार और गुरुवार किया जाता है. इसी क्रम में आज कोढ़ा प्रखंड के रौतारा पंचायत पहुंचे. वहां उन्होंने स्कूल भ्रमण किया और स्कूल भ्रमण के क्रम में मिड डे मील का समय हो गया था. बच्चे कतारबद्ध होकर खा रहे थे तो डीएम उदयन मिश्र भी वहां उनके साथ खाना खाने बैठ गए. 

इसको लेकर डीएम उदयन मिश्र ने कहा कि चुकी खाना एक ऐसी चीज है जिसे देखकर आदमी उसकी गुणवत्ता, स्वाद और स्वच्छता को नहीं समझ सकता है इसलिए मैंने उसे चखकर भी देखा. खाकर भी देखा खाना बढ़िया था गर्म था. जो उसमें कमी थी उसके संदर्भ में मैंने जो वहां के जो संचालक है उन्हें बताया है और खाने के बाद मैंने देखा, बच्चे से भी पूछा उन्हें भी खाना पसंद आया. डीएम ने कहा कि हमने 14 बिंदुओं पर निरीक्षण किया. प्रत्येक बुधवार और प्रत्येक गुरुवार इसकी रिपोर्ट हमलोग ऑनलाइन समिट करते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि जहां तक हमने देखा शिक्षकों की संख्या बहुत कम है. स्मार्ट क्लासेस का भी निरीक्षण किया गया. शिक्षकों की संख्या कम है तो उसको कैसे मैनेज किया जाए इस संदर्भ में जो वहां के प्रिंसिपल है हमने उनको बताया है और बच्चों की उपस्थिति भी अच्छी थी. वैक्सीनेशन के बारे में भी हमने जानकारी ली. पढ़ाई हो रही थी उस पढ़ाई की गुणवत्ता को भी हमने देखा. छोटे बच्चों से बोर्ड पर लिखवा कर भी हमने देखा. व्यवस्था वहां लगभग ठीक चल रही है. यह बहुत बड़ा विभाग है ऐसे में सौ प्रतिशत के लिए हम लोग प्रयासरत रहेंगे.

पहले भी करते रहे हैं ऐसे ही स्कूलों का निरीक्षण 
बिहार सरकार के निर्देश पर कटिहार के जिलाधिकारी उदयन मिश्र 235 पंचायतों में सूबे की संचालित योजनाओं का निरीक्षण कार्यक्रम के दौरे पर रहते हैं. कटिहार जिलाधिकारी उदयन मिश्र ने विद्यालय के हर एक पहलुओं का बारीकी से जांच किया और संबंधित शिक्षककर्मियों को कई दिशा निर्देश देते हुए विद्यालय के औचक निरीक्षण के दौरान बच्चों को मिलने वाले मध्याह्न भोजन के खाने का स्वाद भी चखा.गौरतलब है कि इससे पहले भी कटिहार के जिलाधिकारी कई अनेक विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर चुके हैं. जिसमें कभी वह बेंच पर पिछली कतार में बैठकर शिक्षकों के पठन-पाठन का जायजा लेते नजर आए हैं तो कभी कक्षाओं में छात्रों को पढ़ाते दिखे हैं.

Trending news