Surya Grahan 2022: अप्रैल में ही लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें तिथि, समय और सावधानियां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1158870

Surya Grahan 2022: अप्रैल में ही लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें तिथि, समय और सावधानियां

Surya Grahan 2022: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) लगने वाला है. वैसे तो इस साल दो सूर्य ग्रहण है. पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022 को लग रहा है. जो कि आंशिक होगा. सूर्य ग्रहण न सिर्फ महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है बल्कि हिंदू धर्म में भी इसकी बड़ी मान्यता है. 

Surya Grahan 2022

पटना: Surya Grahan 2022: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) लगने वाला है. वैसे तो इस साल दो सूर्य ग्रहण है. पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022 को लग रहा है. जो कि आंशिक होगा. सूर्य ग्रहण न सिर्फ महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है बल्कि हिंदू धर्म में भी इसकी बड़ी मान्यता है. सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक काल भी लगता है. इस दौरान कई कामों की मनाही होती है.     

  1. साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण
  2. यहां-यहां दिखेगा सूर्य ग्रहण

सूर्य ग्रहण का समय 
इस साल लगने वाला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल की आधी रात 12.15 बजे से शुरू होगा और अगली सुबह 04.08 बजे तक चलेगा. हालांकि, सूर्य ग्रहण आंशिक है. इसलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा. 

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण
इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगने वाला है. इसके बाद 25 अक्टूबर को अगला सूर्य ग्रहण लगेगा. उस सूर्य ग्रहण का समय शाम 4.29 बजे से 5.42 बजे तक रहेगा. ये सूर्य ग्रहण भारत में भी कुछ स्थानों पर दिखेगा.

यहां-यहां दिखेगा सूर्य ग्रहण
आपको बता दें कि वृषभ राशि में लगने वाला यह सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, अटलांटिक, प्रशांत महासागर, दक्षिण अमेरिका और पश्चिम दक्षिण अमेरिका में नजर आएगा.

इन चीजों का रखें ध्यान 
आपको बता दें सूर्य ग्रहण के दौरान मंदिरों को ढक दें और साथ ही कोई भी शुभ काम करने से बचा जाता है. कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान नेगेटिव एनर्जी बढ़ जाती है, इसलिए इस दौरान कोई भी शुभ काम करने से लोगो को बचना चाहिए. इसके अलावा कुछ लोग इस दौरान ना तो भोजन बनाते हैं और ना ही खाते है. भोजन-पानी में तुलसी के पत्ते डाल दें. यहां तक की गर्भवति महिलाओं को घर के अंदर ही रहने की सलाह दी जाती है. ऐसी मान्यता है कि ग्रहण के दौराव गर्भवति महिलाओं पर गलत असर पड़ता है. ग्रहण के दौरान भगवान की आराधना करें. ग्रहण के बाद स्नान करें.

यह भी पढ़े- थावे मंदिर: जहां अपने भक्त रहषु के मस्तक को फाड़कर देवी मां ने दिया था दर्शन, वहां अब दौड़ेगा विकास का पहिया

Trending news