Bihar News: थानों में खुल गए महिला हेल्प डेस्क तो महिलाओं पर होने वाले अत्याचार के आंकड़ों से उठा पर्दा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1938346

Bihar News: थानों में खुल गए महिला हेल्प डेस्क तो महिलाओं पर होने वाले अत्याचार के आंकड़ों से उठा पर्दा

Bihar News: बिहार के थानों में महिला हेल्प डेस्क खुलने के बाद रोज्य में महिलाओं पर होने वाले अत्याचारों के मामले में बड़ी खुलासा हुआ है. और आंकड़ा हर दिन बढ़ते ही जा रहा है.

Bihar News: थानों में खुल गए महिला हेल्प डेस्क तो महिलाओं पर होने वाले अत्याचार के आंकड़ों से उठा पर्दा

पटना:Bihar News: बिहार में कल तक जो महिलाएं संकोचवश अपनी शिकायत लेकर थाने नहीं पहुंचती थी, वे भी थानों में महिला हेल्प डेस्क खुलने के बाद बेधड़क अपनी शिकायत को लेकर पहुंच रही हैं. प्रदेश में पुलिस थानों में कार्यरत 850 महिला हेल्प डेस्क में पिछले छह महीने में 47 हजार से अधिक शिकायतें पहुंची है.  बिहार में आमतौर पर ऐसा देखने को मिलता था कि महिलाएं अपनी शिकायतों को लेकर थाना बहुत कम या फिर पहुंच ही नहीं पाती थी. जो महिलाएं शिकायत दर्ज कराना भी चाहती थीं, वे थाना जाने से बचती थीं. ऐसे में सरकार ने पुलिस थानों में महिला हेल्प डेस्क शुरू करने की योजना बनाई.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसी साल 26 फरवरी को राज्य में 850 थानों में महिला हेल्प डेस्क की शुरुआत की थी. जिसके बाद अब इसके सुखद परिणाम भी सामने आने लगे हैं. पुलिस मुख्यालय की तरफ जारी किए गए आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले तीन महीनों में राज्य की महिलाओं की शिकायतों में दोगुना से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है. फरवरी से लेकर मई तक की अगर बात करें तो महिला हेल्प डेस्क पर 19,666 महिलाएं अपनी शिकायत लेकर पहुंची थी, लेकिन अगस्त महीने में इन शिकायतों की संख्या बढ़कर 47,147 तक पहुंच गई.

पुलिस मुख्यालय ने बताया कि इन शिकायतों में गंभीर तरह के मामलों में प्राथमिकी दर्ज कराई गई जबकि कुछ मामलों को रेफर कर दिया गया. बताया जाता है कि 554 महिला हेल्प डेस्क राज्य के ग्रामीण इलाकों में कार्यरत है. महिला हेल्प डेस्क के लिए विभाग द्वारा न केवल अलग से एसओपी तैयार किया गया है बल्कि वहां कार्यरत पुलिसकर्मियों को बजाप्ता प्रशिक्षण भी दिया गया है. फिलहाल महिला हेल्प डेस्क संचालन के लिए 475 महिला पुलिस पदाधिकारियों और 1982 महिला सिपाहियों की तैनाती की गई है.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- NZ vs SA Dream11 Prediction: न्यूजीलैंड-अफ्रीका मैच में बल्लेबाज दिलाएंगे ज्यादा अंक, इसे बनाएं ड्रीम टीम का कप्तान

Trending news