Baba Siddique Murder Case: कौन है शशांक पांडेय, जिसका बाबा सिद्दकी हत्याकांड में आया नाम, लॉरेंस विश्नोई गैंग से भी रिश्ता
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2475527

Baba Siddique Murder Case: कौन है शशांक पांडेय, जिसका बाबा सिद्दकी हत्याकांड में आया नाम, लॉरेंस विश्नोई गैंग से भी रिश्ता

Baba Siddique Murder Case: चम्पारण का रहने वाला शशांक पांडेय बीते कुछ वर्षों से पहले यूपी के गोरखपुर में शिफ्ट हो गया था. वह लॉरेंस बिश्नोई गैंग का शूटर बताया जा रहा है.

शशांक पांडे

Who Is Shashank Pandey: महाराष्ट्र में एनसीपी के बड़े नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या का आरोप लॉरेंस बिश्नोई गैंग एक बार फिर चर्चा में पर लगा है. जिसके बाद से इस गैंग के सदस्यों पर कानूनी शिकंजा कसता जा रहा है. लॉरेंस विश्नोई गैंग से जुड़े लोगों की धरपकड़ जारी है. इसी कड़ी में यूपी के शशांक पांडेय का नाम भी सामने आया है. पूर्वांचल का शशांक पांडेय लॉरेंस बिश्नोई गैंग का शूटर बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि शशांक पूर्वांचल इलाके में लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के नए लड़कों को ट्रेनिंग देने का काम भी कर चुका है. बाबा सिद्दकी मर्डर केस में शशांक पांडेय का नाम आने के बाद मोतिहारी पुलिस ने उससे जुड़े लोगों की तलाश शुरू कर दी है. मोतिहारी पुलिस ने ही पिछले वर्ष अक्टूबर में रक्सौल से शशांक पांडेय को गिरफ्तार किया था. उस पर बिहार में विश्नोई गैंग का नेटवर्क तैयार करने का आरोप है.

कौन है शशांक पांडेय?

शशांक पांडेय, मूल रूप से चम्पारण का रहने वाला है लेकिन कुछ समय पहले गोरखपुर शिफ्ट हो गया था. शशांक को इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए मथुरा भेजा गया था. जहां पैसा के अभाव में वो पढ़ाई पूरी नही कर सका. जिसके बाद उसने पैसा कमाने के लिए दुबई का रुख किया. जिस एजेंट के माध्यम से शशांक दुबई गया था, उसने उसे इंजीनियरिंग का काम बता कर भेजने की बात कही थी लेकिन दुबई में लेबर का काम मिला. जिसके बाद शशांक मोबाइल में ही ज्यादा वक्त बिताने लगा था. इस दौरान वह लारेंस विश्नोई और उसके भाई अनमोल को इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो करने लगा था. यही से शशांक की दोस्ती लारेंस विश्नोई के भाई अनमोल से हुई थी. अनमोल के कहने पर वह वापस भारत लौटा और लारेंस विश्नोई गैंग से जुड़ कर पहला अपराध राजस्थान में सोना लूटने का किया था.

ये भी पढ़ें- लॉरेंस बिश्नोई को चुनौती देने के बाद पप्पू यादव की पिटाई? जानें वीडियो की सच्चाई

पहले केस में ही गया था जेल

सोना लूट की घटना को अंजाम देने के बाद शशांक पांडेय हरियाणा में हथियार के साथ गिरफ्तार हो गया था. जेल से छूटने के बाद शशांक फिर से दुबई चला गया था . वहां वह पूरी तरह से लारेंस विश्नोई गैंग से जुड़ गया था. इसको बाद लारेंस के भाई के कहने पर उसने हरियाणा में आप पार्टी के विधायक से 50 लाख की रंगदारी मांगी थी और रंगदारी नही मिलने पर विधायक के घर पर फायरिंग करवा दिया था, इसकी एफआईआर अम्बाला थाना में दर्ज हुई थी. आप पार्टी के विधायक आवास पर फायरिंग की घटना के बाद पुलिस काफी एक्टिव हो गई थी और शशांक पांडेय का वीजा कैंसिल करवाने में जुट गई. जब शशांक पांडेय को इसकी भनक लगी तब वो दुबई से भागकर नेपाल पहुंचा. नेपाल के वीरगंज में शशांक पांडेय ने अपना ठिकाना बनाया था. शशांक जब वीरगंज में रह रहा था तभी मोतिहारी के रामगढ़वा में पिछले वर्ष 16 अक्टूबर को एक वारदात हुई थी.

वारदात में रामगढ़वा के राइस मिल के गेट पर अकाउंटेंट की हत्या कर 27 लाख की लूट हुई थी. गोली कांड में एक और कर्मी भी घायल हुआ था. गोली कांड बिल्कुल फिल्मी स्टाइल में हुई थी लिहाजा उसके उद्भेदन में मोतिहारीं पुलिस की टेक्निकल से लेकर तेजतर्रार माने जाने वाले अखिलेश मिश्रा, ज्वाला सिंह सहित रामगढ़वा के थानाध्यक्ष इंद्रजीत पासवान को लगाया गया था. लूट और हत्या की सुराग ढूढने में मोतिहारी पुलिस की टीम भारत से लेकर नेपाल के अपराध जगत के लोगो से भी संपर्क साध रखा था. 22 अक्टूबर के दोपहर में पुलिस की टीम को सूचना मिली कि हत्याकांड में शामिल अपराधी के कद काठी का एक युवक आदापुर बॉर्डर पर दिखा है. फिर क्या था अनन फानन में पुलिस की टीम मौके पर पहुंची, हालांकि तब तक मोतिहारी पुलिस को इस बात की भनक नही थी कि जिसे वो गिरफ्तार करने जा रहे है वो लारेंस विश्नोई गैंग का शशांक पांडेय है.

ये भी पढ़ें- बाबा सिद्दीकी ने तेजस्वी यादव को बताया था देश का भविष्य, मर्डर के बाद बयान हुआ वायरल

 

मोतिहारी पुलिस जब नकरदेई बॉर्डर के पास पहुँची तो शशांक पांडेय के साथ रक्सौल निवासी त्रिभुवन साह को भी गिरफ्तार कर जब पूछताछ शुरू किया तो पता चला कि या लारेंस विश्नोई गैंग का शशांक पांडेय है जो नेपाल में रहकर बिहार में लारेंस विश्नोई गैंग तैयार करने में जुटा हुआ है. पुलिस के अनुसार शशांक पांडेय के पास से रक्सौल के कई व्यवसाइयों का मोबाइल नंबर भी मिला था जिससे वो लारेंस विश्नोई गैंग के लिए रंगदारी मांगने वाला था. शशांक पांडेय करीब एक सप्ताह मोतिहारीं जेल में रहा फिर हरियाणा पुलिस इसे ट्रांजिट रिमांड पर लेकर चली गई थी. शशांक पांडेय इतना हाईटेक है कि मोबाईल पर उसके हाईटेक तरीके को देखकर मोतिहारीं पुलिस भी दंग रह गई थी. मोतिहारीं पुलिस ने एक बार फिर से शशांक पांडेय से जुड़े लोगों को तलाशना शुरू कर दिया है. मोतिहारीं के एसपी स्वर्ण प्रभात के निर्देश पर मोतिहारीं के त्रिभुवन साह के अलावा और कौन कौन से लोग शशांक पांडेय से जुड़े है इसकी तलाश मोतिहारीं पुलिस ने शुरू कर दिया है.

रिपोर्ट- पंकज कुमार

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news