Bird Flu in Bokaro: इंसानों के लिए खतरा बना बर्ड फ्लू! ऐसे रखें खुद को सुरक्षित
Advertisement

Bird Flu in Bokaro: इंसानों के लिए खतरा बना बर्ड फ्लू! ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

Bird Flu in Bokaro: बोकारो में बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा है. बर्ड फ्लू जानवरों और पक्षियों के साथ ही इंसानों में भी बहुत तेजी से फैल रही है. जिसको लेकर बोकारो जिला प्रशासन अब अलर्ट मोड में है.

Bird Flu in Bokaro: इंसानों के लिए खतरा बना बर्ड फ्लू! ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

बोकारो: Bird Flu in Bokaro: बोकारो में बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा है. बर्ड फ्लू जानवरों और पक्षियों के साथ ही इंसानों में भी बहुत तेजी से फैल रही है. जिसको लेकर बोकारो जिला प्रशासन अब अलर्ट मोड में है. दरअसल, शहर के लोहांचल में स्थित सरकारी पोल्ट्री (राजकीय कुक्कुट प्रक्षेत्र) में बर्ड फ्लू से कड़कनाथ मुर्गों की मौत हो गई है. जिसके बाद उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने जिला समाहरणालय स्थित सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में इसके प्रसार को रोकने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए है. इसलिए बर्ड फ्लू के लक्षण, बचने के उपाय भी जान लीजिए. 

बर्ड फ्लू  के लक्षण

- बहुत तेज बुखार होना

- मांसपेशियों में दर्द होना

- पीठ के ऊपरी हिस्से में ज्यादा दर्द 

- सिर दर्द होना

- दस्त लगना

- खांसी और सांस की दिक्कत होना

- पेट में दर्द महसूस होना

- नाक या मसूड़ों से खून निकलना

ऐसे करें बचाव
- पक्षियों से रहें दूर  
बर्ड फ्लू से बचने के लिए आपको पक्षियों से दूर रहना होगा. पक्षी फ्लू वायरस की सबसे बड़ी वाहक हैं. पक्षी बिना बीमार हुए ही संक्रमित हो जाते हैं और फिर वे वायरस को अपने मल और पंख के जरिए लोगों में फैलाते हैं. बर्ड फ्लू के संक्रमण से बचने के लिए मृत या घायल पक्षियों को नहीं छूए. पक्षियों को संभालने से पहले दस्ताने पहनें. इसके अलावा बर्ड ड्रॉपिंग के संपर्क में आने से भी बचें. 

- किसी से भी हाथ मिलाने से बचें
बर्ड फ्लू के संक्रमण से बचने के लिए आपको अपने हाथों को साफ रखना होगा. भले ही आप अपना हाथ साफ रखते हो. लेकिन दूसरे लोग भी अपने हाथ साफ रख रहें है ऐसा नहीं है. इसलिए बर्ड फ्लू के संक्रमण से बचने के लिए किसी भी व्यक्ति से हाथ मिलाने से बचें. हाथ मिलाने के बदले उससे आप नमस्कार करें. 

- हाथों को साफ रखें 
अक्सर बैक्टीरिया, फ्लू वायरस और अन्य कीटाणु हाथों को सबसे अधिक संक्रमित करते हैं. बर्ड फ्लू के संक्रमण से बचने के लिए नियमित अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से साफ करें. इसके अलावा एल्कोहल युक्त हैंड रब का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- मुर्गा खाने वाले हो जाएं सावधान! बोकारो में ये इलाके हैं Bird Flu के संक्रमित जोन

Trending news