पाकुड़ जिले के लोगों को नहीं मिल रहा नल-जल योजना का लाभ, पेयजल की समस्या बरकरार
Advertisement

पाकुड़ जिले के लोगों को नहीं मिल रहा नल-जल योजना का लाभ, पेयजल की समस्या बरकरार

झारखंड के पाकुड़ जिले में लोगों को नल जल योजना का पानी नसीब नहीं हो रहा है. यहां पर योजना के तहत लगाई गई टंकियों में पानी नहीं है. पानी नहीं होने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.  10 सोलर टंकियां तैयार दरअसल, पाकुड़ जिले में पानी को लेकर काफी समस्या हो रही है.

(फाइल फोटो)

Pakud: झारखंड के पाकुड़ जिले में लोगों को नल जल योजना का पानी नसीब नहीं हो रहा है. यहां पर योजना के तहत लगाई गई टंकियों में पानी नहीं है. पानी नहीं होने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

10 सोलर टंकियां तैयार
दरअसल, पाकुड़ जिले में पानी को लेकर काफी समस्या हो रही है. यहां पर  शहरपुर, जोंका, पाथरडांगा, हरिपुर सहित कुल 33 सोलर युक्त टंकियों का निर्माण करोड़ों रुपये खर्च करके किया जाना है. जिसमें से अभी तक 10 सोलर युक्त टंकियों का निर्माण कार्य पूरा किया गया है. उसके बाद भी निर्मित जल टंकियों से हर घर जल की आपूर्ति काफी धीमी गति से देखी जा रही है. सभी टंकियों का निर्माण कार्य अभी भी पूरा नहीं हुआ है. नल जल योजना धरातल पर फेल दिखाई दे रही है. 

एक महीने से पानी की सप्लाई है बंद
बताया जा रहा है कि शहरपुर में महज एक से दो घरों में नल का पाइप लगा हुआ है. यह नल कनेक्शन सीमेंटेड नहीं किया गया है. इसके अलावा नवनिर्वाचित जीप अध्यक्ष के टोला के कई घरों में भी पाइप द्वारा पानी ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है.  इस मामले में शहरपुर के ग्रामीणों का कहना है जल की आपूर्ती काफी धीमी गति से हो रही है और कभी कभी पानी की सप्लाई नहीं होती है. वहीं, पिछले एक महीने से पानी की सप्लाई बंद है. जिसके कारण पाकुड़िया के मझडीहा टोला में कई परिवारों को पानी नसीब नहीं हो रहा है. 

पानी की आपूर्ति में तेजी नहीं
ग्रामीणों ने बताया कि नवनिर्मित टंकी का निर्माण छह महीने पहले हुआ था, लेकिन अभी तक समस्या का समाधान विभाग द्वारा नहीं किया गया है. हालांकि जोंका के मोहली टोला में जल आपूर्ति की बात कही गई थी, लेकिन यहां भी धीमी गति से लोगों को पानी मिल रहा है. जोंका में भी ग्रामीणों ने बताया कि टंकी के हिसाब से पानी की सप्लाई बहुत अच्छी नहीं है. वहीं, दूसरी ओर, पाथरडांगा, हरिपुर के लोगों ने कहा कि जल की टंकी देखने में काफी बड़ी है, लेकिन पानी की आपूर्ति में तेजी नहीं है. यहां तक की कई घरों में पानी का पाइप नहीं लगाया गया है. सरकारी राशि खर्च होने के बाद भी पानी की आपूर्ति सभी घरों में नहीं हो पा रही है. 

वहीं, पीएचडी विभाग के जेई चंदन कुमार सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत 33 पानी टंकी का निर्माण पाकुड़िया पंचायत के कई गांव में कराया जाना है. जिसमें से 10 टंकी अभी तक चालू की गई है.

ये भी पढ़िये: जमीनी विवाद के चलते साइकिल दुकान में लगाई आग, लाखों का सामान जलकर हुआ राख

Trending news