Bihar News: गायब नवजात बच्ची के मामले में बड़ा खुलासा, सीसीटीवी फुटेज में खोले कई राज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1308281

Bihar News: गायब नवजात बच्ची के मामले में बड़ा खुलासा, सीसीटीवी फुटेज में खोले कई राज

सीसीटीवी फुटेज में गायब हुई नवजात बच्ची के साथ अस्पताल की ही बीसीएम की तस्वीर दिख रही है जिसके बारे में पता किया जा रहा है. अगर बीसीएम उस में मौजूद थे और उसकी सूचना प्रबंधन को जानकारी नहीं दी गई है.

(फाइल फोटो)

Kaimur: बिहार के कैमूर में एक कलयुगी मां ने एक दिन की नवजात बच्ची को खेत में फेंक दिया था. जिसके बाद ग्रामीणों द्वारा इलाज के लिए बच्ची को अस्पताल पहुंचाया गया था. लेकिन अस्पताल की लापरवाही के कारण बच्ची वहां से गायब हो जाती है. जिसको लेकर अस्पताल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लग रहा है. वहीं इस मामले के प्रकाश में आने के बाद कैमूर जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला ने 3 सदस्य टीम का गठन का जांच के लिए गठन किया. जांच दल अगले 24 घंटों में पूरे मामले की रिपोर्ट सौंपेगी. रिपोर्ट के आधार पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

चाइल्ड लाइन को नहीं दी गई सूचना
दरअसल, यह मामला मोहनिया थाना क्षेत्र के पानापुर का है. यहां पर नवजात को गायब करने का नया मामला नहीं है.  कैमूर जिले में एक मां ने अपनी एक दिन की जन्मी नवजात बच्ची को मोहनिया थाना क्षेत्र के पनापुर के पास खेत में फेंक दिया था. जब ग्रामीणों की नजर पड़ी तो मोहनिया थाना को सूचना देते हुए उसे अनुमंडल अस्पताल मोहनिया पहुंचाया गया. लेकिन अस्पताल प्रशासन की लापरवाही के कारण बच्ची एंट्री नहीं की गई और अस्पताल से किसी ने भी चाइल्ड लाइन को सूचना नहीं दी गई.

इस मामले को लेकर मोहनिया के जिला परिषद गीता पासी ने बताया कि एक नवजात को अनुमंडल अस्पताल मोहनिया में पानापुर से लाया गया था. उस समय वह भी मौजूद थी. अस्पताल परिसर में उस नवजात का इलाज किया गया था. उसके बाद क्या हुआ नवजात कहां गई किसी को नहीं पता. 

एसडीएम के द्वारा की गई पूछताछ
अनुमंडल अस्पताल मोहनिया के प्रभारी का कहना है कि उन्हें बच्ची के गायब होने की कोई सूचना नहीं मिली है. उन्होंने बताया कि कई लोगों ने उनसे इस बारे में पूछा था. हालांकि किसी भा रजिस्टर में बच्ची के आने, उसके इलाज और एंट्री की कोई जानकारी नहीं है. उन्होंने बताया कि किसी डॉक्टर ने भी उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं दी. वहीं, उनका कहना है कि यदि प्रशासन जांच के लिए सीसीटीवी फुटेज मांगता है तो फिर उपलब्ध कराया जाएगा. एसडीएम के द्वारा भी बच्ची के बारे में पूछताछ की गई है.  

24 घंटे बाद सौंपी जाएगी रिपोर्ट
वहीं, एसीएमओ ने जानकारी देते हुए बताया मोहनिया एसडीओ,मोहनिया डीएसपी के साथ जांच मिलकर इस मामले की जांच की जा रही है. बच्ची के अस्पताल में आने से लेकर गायब होने तक की जांच की जाएगी. उन्होंने बताया कि अस्पताल में इलाज के लिए लावारिस बच्ची के आने की जानकारी दी गई थी. जो कि अस्पताल से गायब हो गई है. 
इस मामले को लेकर जांच के लिए 3 सदस्यों की टीम का गठन किया है. जांच के अगले 24 घंटों के बाद रिपोर्ट सौंपी जाएगी. 

सीसीटीवी फुटेज में देखी गई बच्ची
वहीं, सीसीटीवी फुटेज में गायब हुई नवजात बच्ची के साथ अस्पताल की ही बीसीएम की तस्वीर दिख रही है जिसके बारे में पता किया जा रहा है. अगर बीसीएम उस में मौजूद थे और उसकी सूचना प्रबंधन को जानकारी नहीं दी गई है. अगर कोई भी लावारिस बच्चा अस्पताल परिसर में लाया जाता है तो उसकी सूचना बाल संरक्षण इकाई को देनी होती है और उसके तहत आगे की कार्रवाई की जाती है.

ये भी पढ़िये: Krishna Janmashtami 2022: कृष्ण जन्मोत्सव पर ऐसे तैयार करें चरणामृत और धनिया पंजीरी का भोग

Trending news