International Yoga Day 2023: पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए रोजाना करें ये 3 योगासन, होगा जबरदस्त लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1730079

International Yoga Day 2023: पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए रोजाना करें ये 3 योगासन, होगा जबरदस्त लाभ

International Yoga Day 2023: अगर आप एक स्वस्थ जीवन चाहते हैं, तो इसके लिए रोजाना योगासन करना बहुत जरूरी है.  योगासन न सिर्फ आपको शारीरिक तौर पर बल्कि मानसिक तौर पर भी फिट रखता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसनों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत....

International Yoga Day 2023: पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए रोजाना करें ये 3 योगासन,  होगा जबरदस्त लाभ

International Yoga Day 2023: अगर आप एक स्वस्थ जीवन चाहते हैं, तो इसके लिए रोजाना योगासन करना बहुत जरूरी है.  योगासन न सिर्फ आपको शारीरिक तौर पर बल्कि मानसिक तौर पर भी फिट रखता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसनों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा और पेट से जुड़ी समस्याएं भी दूर होंगी. जिन लोगों को भी एसिडिटी, गैस, मोटापा जैसी समस्या है. उनके लिए ये योगासन किसी रामबाण से कम नहीं है. 

1. वज्रासन
पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए यह सबसे आसान आसनों में से एक है.  साथ ही यह आसन फिगर को मेंटेन रखने में भी मददगार साबित होता है.  वज्रासन एक ऐसा योग है, जिसे आप खाना खाने के तुरंत बाद करेंगे तो आपको पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलेगी. इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले योगा मैट बिछा लीजिए. अब अपने दोनों पैरों को पीछे की तरफ मोड़ते हुए घुटनों के बल बैठ जाएं. कमर, पीठ और कंधे सीधे रखें. गर्दन को सीधा रखते हुए सामने की तरफ देखें. अब दोनों हाथों को घुटनों के ऊपर, ध्यान मुद्रा में गोद में रखें. अपनी आंखें बंद कर मन को शांत करें और गहरी सांस लें. आप चाहें तो आप इस आसन को टीवी देखते हुए या न्यूज सुनते हुए बेड पर बैठ कर भी कर सकते हैं. 

2. धनुरासन
धनुरासन योग पूरी तरह से पीठ को मोड़ने वाला एक योग है, जो पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है. इसकी वजह से शरीर की सभी मांसपेशियों में खिंचाव बनता है. धनुरासन रीढ़ के साथ-साथ पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट बिछा कर पेट के बल लेट जाएं. अब अपने घुटनों को मोड़ते हुए पैरों की उगंलीयों को हाथों से पकड़ लें. अब अपनी क्षमता के अनुसार इस मुद्रा में बने रहे और धीरे-धीरे सांस लेते व छोड़ते रहें. लंबी गहरी सांस छोड़ते हुए अब आप अपनी प्रारंभिक अवस्था में वापस आ जाएं.  ध्यान रखें कि इस दौरान शरीर के साथ किसी तरह की जोर-जबरदस्ती न करें.  

यह भी पढ़ें – Ardha Chakrasana benefits: पेट की चर्बी से हैं परेशान, रोजाना करें अर्ध चक्रासन, मिलेगा लाभ

3. कपालभाति
कपालभाति प्राणायाम को रोज करने से गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही श्वसन तंत्र भी मजबूत होता है. कपालभाति करने के लिए सबसे पहले योगा मैट बिछाए और पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं. ध्यान रखें कि आपकी रीढ़ की हड्डी सी हो. अब अपने हाथों को घुटनों पर रख लें और आंखों को बंद कर श्वास अंदर लें. नासिका द्वारा ही एक हल्के झटके से श्वास बाहर निकालें.  अब इसी क्रिया को करीब 2 से 5 मिनट तक दोहराएं. 

यह भी पढ़ें – Litti Chokha Recipe: चखना है बिहारी लिट्टी-चोखा का स्वाद, घर पर ऐसे बनाएं झटपट

Trending news