जमीन की रजिस्ट्री को लेकर सारे झंझट होंगे दूर, बिहार सरकार के नए सॉफ्टवेयर से एक क्लिक में होगी रजिस्ट्री
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2363702

जमीन की रजिस्ट्री को लेकर सारे झंझट होंगे दूर, बिहार सरकार के नए सॉफ्टवेयर से एक क्लिक में होगी रजिस्ट्री

Bihar Land Registry: बिहार सरकार के नए सॉफ्टवेयर रजिस्ट्री की प्रक्रिया बहुत ही सरल होने जा रही है. अभी यह सॉफ्टवेयर 15 दिन के ट्रायल रन पर है. ट्रायल पूरा होने और कोई आकस्मिक गड़बड़ी न आने की स्थिति में सरकार जल्द ही इस सॉफ्टवेयर को पूरे बिहार में लागू कर देगी. 

बिहार सरकार के नए सॉफ्टवेयर से रजिस्ट्री की प्रक्रिया सरल हो जाएगी.

जमीन जायदाद को लेकर बिहार में हो रहे आए दिन झगड़ा झंझट से मुक्ति पाने के लिए बिहार सरकार नया सॉफ्टवेयर लांच करने जा रही है. अभी इस सॉफ्टवेयर का ट्रायल चल रहा है और 15 दिनों तक इसकी टेस्टिंग के बाद सब कुछ सही रहा तो इसे पूरे बिहार में लांच कर दिया जाएगा. इस सॉफ्टवेयर के जरिए जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए आप घर बैठे कागज तैयार कर पाएंगे और फिर रजिस्ट्री की तारीख भी आपको पता चल जाएगी. 

READ ALSO: मुजफ्फरपुर में पुलिस टीम पर हमला, एक सब इंस्पेक्टर समेत अन्य पुलिसकर्मी घायल

बिहार में जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए लोगों को अब भी रजिस्ट्री आफिस के चक्कर लगाने पड़ते हैं. कई लोगों का काम हो जाता है तो कई मायूस होकर घर को लौट जाते हैं. अब नए सॉफ्टवेयर के आने से लोगों की यह परेशानी दूर हो सकेगी और घर बैठे सारा काम हो सकेगा. 

इस सॉफ्टचेश के जरिए जहानाबाद में अब तक 25 दस्तावेज तैयार किए गए हैं. सॉफ्टवेयर को समझने और किसी भी तरह की दिक्कतों को दूर करने के लिए वहां जानकारों की टीम भी भेजी गई है. 

नये सॉफ्टवेयर में आपको जमीन से जुड़ी सारी जानकारी घर बैठे फीड करनी होगी. चाहे आप जमीन खरीदने वाले हैं या बेचने वाले, आप अगर पूरी जानकारी सॉफ्टवेयर में फीड कर देते हैं तो रजिस्ट्री के लिए समय और तारीख तय हो जाएगी और उसके बाद तय समय पर आपको रजिस्ट्री कार्यालय जाकर फोटो खिंचाने की प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा. 

READ ALSO: मरीज को दवा देकर लौट रहे डॉक्टर को ईंट-पत्थर से कूच-कूचकर मार डाला, ऐसा क्यों हुआ?

जहानाबाद की बात करें तो रजिस्ट्री कार्यालय में एक सहायता केंद्र भी बनाया गया है, जहां से लोग इस सॉफ्टवेयर के बारे में जरूरी जानकारी पा सकते हैं. 

सॉफ्टवेयर में जमीन का सर्किल रेट, स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्री फीस के बारे में भी पूरी जानकारी फीड रहेगी. 

जमीन के दस्तावेज अपलोड करते ही सॉफ्टवेयर खुद ही मॉडल डीड बनाकर दे देगा. जमीन की खरीद और बिक्री पर रोक के बारे में भी आपको जानकारी मिल सकेगी. 

सॉफ्टवेयर में जमीन की खरीद और बिक्री के संबंध में एप्लीकेशन डालते ही रजिस्ट्री शुल्क के बारे में पूरी जानकारी सामने होगी.

READ ALSO:  कोर्ट के स्टांप वेंडर की मौत, दिन दहाड़े किसी ने जहर दे दिया या कुछ और...

इस राशि का चालान बैंक में जमा करने के बाद रसीद को सॉफ्टवेयर पर अपलोड करनी होगी, जिसके बाद रजिस्ट्री की तारीख और समय का पता चल पाएगा. 

सॉफ्टवेयर पर जो समय आपके लिए तय किया जाता है, उसी समय पर रजिस्ट्री कार्यालय जाकर वहां सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने और फोटो खिंचाने के बाद रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Trending news