गुमला में नौकरी के नाम पर ठगी, सैकड़ों की संख्या में इसका शिकार हुई महिलाएं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1226042

गुमला में नौकरी के नाम पर ठगी, सैकड़ों की संख्या में इसका शिकार हुई महिलाएं

झारखंड के गुमला जिले के भरनो प्रखंड के सैकड़ों बेरोजगार युवतियों और महिलाओं से पेंटिंग प्रशिक्षण के बाद रोजगार देने का सब्जबाग दिखाकर लोक कल्याण विकास सेवा संस्थान बुंडु (रांची) के संचालक रवि शंकर सिंह द्वारा प्रत्येक महिलाओं से 10 से 15 हजार रुपये ठगी करने का मामला प्रकाश में आया है. 

(फाइल फोटो)

गुमला : झारखंड के गुमला जिले के भरनो प्रखंड के सैकड़ों बेरोजगार युवतियों और महिलाओं से पेंटिंग प्रशिक्षण के बाद रोजगार देने का सब्जबाग दिखाकर लोक कल्याण विकास सेवा संस्थान बुंडु (रांची) के संचालक रवि शंकर सिंह द्वारा प्रत्येक महिलाओं से 10 से 15 हजार रुपये ठगी करने का मामला प्रकाश में आया है. 

भरनो प्रखण्ड के लगभग 205 युवतियों व महिलाओं को तथा सिसई प्रखंड के भी सैकड़ों युवतियों और महिलाओं को संस्थान द्वारा पेंटिंग प्रशिक्षण देने के बाद इसी संस्थान में फील्ड ऑफ़सर और शिक्षिका के पद पर महीने में 15 से 20 हजार रुपये वेतन देने का सब्जबाग दिखाया गया और इन बेरोजगार युवतियों से लाखों रुपये की ठगी कर ली गयी.

लोक कल्याण विकास सेवा संस्थान के संचालक रवि शंकर सिंह इन युवतियों और महिलाओं से पैसा लेने के बाद फरार हो गया है. ठगी के शिकार हुई सैकड़ों महिलाओं ने बताया कि इस संस्थान के द्वारा भरनो के ब्लॉक चौक के समीप एक किराए के मकान में लगभग 3 महीने से 117 युवतियों और महिलाओं को पेंटिंग कोर्स का प्रशिक्षण कराया गया और ग्राउंड बनानें के लिये प्रशिक्षण प्राप्त किये युवतियों और महिलाओं को संस्थान के द्वारा प्रमाण पत्र भी दिया गया. साथ ही कोर्ट का एफीडेविट भी साथ में दिया गया. ताकि सभी लोग संस्थान में विश्वास कर सकें. 

ये भी पढ़ें- Agnipath Scheme: तो क्या कोचिंग सेंटर्स में बनी बिहार को जलाने की साजिश, जांच में खुला राज

फिर संस्थान के संचालक द्वारा विश्वास में लेने के बाद प्रशिक्षण प्राप्त किये तीन चार युवतियों को फील्ड ऑफ़सर के रूप में रोजगार देकर एक महीने का 15 हजार रुपये वेतन भी दिया गया,ताकि अन्य लोगों का संस्थान पर पूर्ण विश्वास हो जाए. भरनो के बाद समसेरा करजंटोली गांव में भी एक किराए के मकान में संस्थान द्वारा 87 लोगो को पेंटिंग का प्रशिक्षण दिया गया. उसके बाद ही संस्थान के रवि शंकर सिंह ने अन्य लोगों से रोजगार देने के नाम पर पैसा लेना शुरू कर दिया.

भरनो प्रखंड से लगभग 20 लाख रुपये संस्थान के संचालक रवि शंकर सिंह द्वारा युवतियों और महिलाओं से रोजगार देने के नाम पर ठगी कर लिया गया और ठगी के बाद वह भरनो क्षेत्र से रफ्फूचक्कर हो गया. पेंटिग प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद युवतियों व महिलाओं को रोजगार तो नहीं मिला बल्कि वे ठगी का शिकार हो गए मामले को लेकर युवतियों और महिलाओं के द्वारा मौखिक रूप से भरनो थाना में जानकारी दी गयी है, पंरतु अब तक लिखित रुप से थाने में प्राथमिकी दर्ज नहीं करवायी गयी है.

Trending news