शिक्षा के अधिकार के तहत आरटीई का पालन न करने वालों स्कूलों पर होगी कड़ी कार्रवाईः मंत्री जगरनाथ महतो
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1217033

शिक्षा के अधिकार के तहत आरटीई का पालन न करने वालों स्कूलों पर होगी कड़ी कार्रवाईः मंत्री जगरनाथ महतो

स्कूली शिक्षा साक्षरता मंत्री जगरनाथ महतो ने रविवार को एक कार्यक्रम में जाने के दौरान केबी कॉलेज के वस्तुस्थिति का जायजा लेने की इच्छा जाहिर करते हुए कॉलेज परिसर पहुंचे थे. मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि केबी कॉलेज बेरमो कोयलांचल की धरोहर है. इस कॉलेज ने शिक्षा के क्षेत्र में अलख जगाने का काम किया है. 

शिक्षा के अधिकार के तहत आरटीई का पालन न करने वालों स्कूलों पर होगी कड़ी कार्रवाईः मंत्री जगरनाथ महतो

रांची: झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने बड़ा बयान दिया है. उनका कहना है कि शिक्षा के अधिकार के तहत आरटीई का पालन नहीं करने वाले प्राइवेट स्कूलों पर कड़ी कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि बीपीएल के तहत ऐसे बच्चों का नामांकन शिक्षा के अधिकार के तहत होना है. जहां कुछ प्राइवेट स्कूलों की मनमानी सामने आई है. ऐसे में जिला प्रशासन के द्वारा सूची बनाए जाने के बाद भी अगर नामांकन नहीं होता है तो ऐसे स्कूलों पर सीधी कार्रवाई की जाएगी.

केबी कॉलेज पहुंचे थे शिक्षा मंत्री
इससे पहले झारखंड के स्कूली शिक्षा साक्षरता मंत्री जगरनाथ महतो ने रविवार को एक कार्यक्रम में जाने के दौरान केबी कॉलेज के वस्तुस्थिति का जायजा लेने की इच्छा जाहिर करते हुए कॉलेज परिसर पहुंचे थे. यहां मंत्री जगरनाथ महतो ने सबसे पहले स्व बिंदेश्वरी दुबे की प्रतिमा के समक्ष प्रणाम करके उन्हें नमन किया. यहां वह कॉलेज के प्राचार्य आरआर पॉल से कॉलेज की समस्याओं से अवगत हुए. मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि केबी कॉलेज बेरमो कोयलांचल की धरोहर है. इस कॉलेज ने शिक्षा के क्षेत्र में अलख जगाने का काम किया है. 

समस्या के निदान का दिया भरोसा
मंत्री ने कहा कि इसके अस्तित्व को बचाना मेरा कर्तव्य है जिसे बखूबी निर्वहन करूंगा. उन्होंने पीजी पढ़ाई को पुनः शुरू करने को लेकर कॉलेज प्रबंधन द्वारा किए गए पत्राचार और उसकी विस्तृत जानकारी की रिपोर्ट तैयार कर उन्हें उपलब्ध कराने को कहा है. उन्होंने कहा कि 16 जून को कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को इस मामले से अवगत कराकर इसमें सकारात्मक पहल करेंगे. ताकि मुख्यमंत्री के विभाग के माध्यम से पीजी की पढ़ाई की स्वीकृति एवं पर्याप्त प्रोफेसर मिल जाए. मंत्री ने कॉलेज प्रबंधन द्वारा बताए गए प्रत्येक समस्या के निदान के लिए उन्होंने केबी कॉलेज को प्रावधान के तहत हर संभव मदद का भरोसा दिया है.

 

Trending news