झारखंड सरकार के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो फिर सवालों में, कॉलेज के सरकारी फंड में गबन का मुकदमा दर्ज
Advertisement

झारखंड सरकार के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो फिर सवालों में, कॉलेज के सरकारी फंड में गबन का मुकदमा दर्ज

झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो पर एक बार फिर गबन का आरोप लगा है.

जगरनाथ महतो पर सरकारी फंड में गबन का मुकदमा.(प्रतिकात्मक तस्वीर)

Ranchi: झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो पर एक बार फिर गबन का आरोप लगा है. गिरिडीह के झारखंड कॉमर्स इंटर कॉलेज डुमरी के प्रिंसिपल ने शिक्षा मंत्री के खिलाफ सरकारी फंड में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया है. 

झारखंड सरकार के शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो सवालों के घेरे में हैं. जगरनाथ महतो पर झारखंड कॉमर्स इंटर कॉलेज डुमरी को मिली 2 करोड़ 29 लाख 63 हज़ार की सरकारी राशि के गबन का आरोप लगाया गया है. कॉलेज के प्राचार्य डेग लाल राम ने सरकारी फंड में मिली रकम में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया है. धनबाद के MP-MLA कोर्ट में दायर इस मुकदमे में कॉलेज के 4 वर्तमान और और पूर्व शिक्षकों पर भी मुकदमा दर्ज कराया गया है.

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में मैराथन मंथन! केंद्र एवं राज्य प्रायोजित विकास योजनाओं की समीक्षा

इससे पहले भी प्रिंसिपल डेग लाल राम ने 9 फरवरी 2017 को कॉलेज के अध्यक्ष जगरनाथ महतो समेत 6 लोगों के खिलाफ कॉलेज के 27 लाख रुपए का गबन करने का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज करायी थी. इस मामले में झारखंड उच्च न्यायालय ने 22 सितंबर 2021 को मंत्री जगन्नाथ महतो को अग्रिम जमानत दी थी.

वहीं शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने अपने ऊपर लगे आरोपों को गलत बताते हुए प्रिंसिपल की नीयत पर ही सवाल उठाए हैं. जगरनाथ महतो ने कहा की प्रिंसिपल कई बार झूठा केस कर चुके हैं. 2008 में गबन के आरोप में प्रिंसिपल को बर्खास्त किया गया था, जिसके बाद उन्होंने झूठा केस किया. जगरनाथ महतो ने कहा की व्यक्तिगत दुश्मनी साधने के लिए प्रिंसिपल यह सब कर रहे हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा की वो पूरी तरह निर्दोष हैं और उन्हें न्यायालय पर भरोसा है, मामले में न्यायालय का जो भी आदेश होगा वह उसका पालन करेंगे.

ये भी पढ़ें: संविदा पर रखे गए सहायक पुलिसकर्मियों का प्रदर्शन जारी, कहा-3 साल बाद भी मिल रहा आश्वासन

वहीं शिक्षा मंत्री पर लगे आरोपों को लेकर राज्य में सियासी पारा चढ़ चुका है. सत्ता पक्ष ने मामले को लेकर शिक्षा मंत्री का बचाव किया है. झारखंड मुक्ति मोर्चा के मुताबिक इस मामले के पीछे विरोधी दलों की साजिश है. JMM प्रवक्ता मनोज पांडेय, के मुताबिक इस तरह का आरोप पहले भी लगाए गए थे, मामला न्यायालय में विचाराधीन है और मंत्री को अग्रिम जमानत भी मिल गयी थी, लेकिन फिर से उसी आरोप को लेकर नए सिरे से शिकायत करना, फिर से केस मुकदमा दर्ज करने के पीछे विरोधी दल के लोग हैं.

हालांकि आरोपों को लेकर सत्ता पक्ष और मंत्री के तर्क विपक्ष के गले नहीं उतर रहा है. बीजेपी ने मामले की सच्चाई जानने के लिए जांच की मांग की है. बीजेपी विधायक सीपी सिंह के मुताबिक शिक्षा मंत्री के ऊपर दो करोड़ से भी ज्यादा राशि के गबन का आरोप है, लिहाजा सरकार को इसकी जांच करानी चाहिए. अगर आरोप गलत है, तो गलत आरोप लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए, और अगर आरोप में सच्चाई है, तो शिक्षा मंत्री पर कार्रवाई हो. 

(इनपुट: मनीष मिश्रा)

Trending news