Khagaria Lok Sabha Chunav 2024: खगड़िया में राजेश वर्मा ने बनाई बढ़त, क्या मार जाएंगे बाजी?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2276266

Khagaria Lok Sabha Chunav 2024: खगड़िया में राजेश वर्मा ने बनाई बढ़त, क्या मार जाएंगे बाजी?

Khagaria Lok Sabha Result 2024: खगड़िया में राजेश वर्मा ने बढ़त बनाई हुई है. अब देखना है कि इस सीट पर वर्मा क्या बाजी मार जाएंगे. बता दें कि 45 दिनों तक चले लोकतंत्र के महापर्व का आज निर्णायक दिन है. लोकसभा चुनाव के आज नतीजे आ रहे हैं. नतीजों से आज पता चलेगा कि फिर खगड़िया सीट से किसकी जीत होगी. आज सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी. वोटों की गिनती के बाद हार-जीत की तस्वीरें स्पष्ट होने लगेंगी. आज देश की करीब 55 पार्टियों के 8360 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होने वाला है.

 

खगड़िया के रण में इस बार नए महारथी, LJPR के राजेश या CPM के संजय में कौन मारेगा मैदान?

Khagaria Lok Sabha Chunav 2024: खगड़िया में राजेश वर्मा ने बढ़त बनाई हुई है. अब देखना है कि इस सीट पर वर्मा क्या बाजी मार जाएंगे. खगड़िया में काउंटिंग जारी है. खगड़िया लोकसभा क्षेत्र में 6 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिनमें खगड़िया सदर, परबत्ता, अलौली, बेलदौर, सिमरी बख्तियारपुर व हसनपुर हैं. इनमें सिमरी बख्तियारपुर व हसनपुर समस्तीपुर जिले का हिस्सा हैं. वैसे खगड़िया लोकसभा सीट की बात करें तो यह साल 1957 में अस्तित्व में आई. लोजपा संस्थापक स्व. रामविलास पासवान के गृह क्षेत्र है, लेकिन रामविलास पासवान के निधन से इस बार मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है. बता दें कि 45 दिनों तक चले लोकतंत्र के महापर्व का आज निर्णायक दिन है. लोकसभा चुनाव के आज नतीजे आ रहे हैं. नतीजों से आज पता चलेगा कि फिर खगड़िया सीट से किसकी जीत होगी. आज सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी. वोटों की गिनती के बाद हार-जीत की तस्वीरें स्पष्ट होने लगेंगी. आज देश की करीब 55 पार्टियों के 8360 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होने वाला है. 

इस सीट पर यादव मतदाताओं की संख्या 3.5 लाख के करीब है. वहीं मुसलमान वोटर्स लगभग डेढ़ लाख हैं. इसके अलावा निषाद वोटर्स डेढ़ लाख हैं. कुर्मी और कुशवाहा जाति के ढाई लाखके करीब यहां वोटर्स हैं. साथ ही सवर्ण डेढ़ लाख और एससी/एसटी समुदाय के वोटर्स भी डेढ़ लाख हैं. पासवान वोटर्स लगभग डेढ़ लाख के करीब हैं. वहीं अन्य जातियां करीब तीन लाख के करीब हैं. इस बार कुल 12 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें 4 निर्दलीय और 8 विभिन्न पार्टियों के प्रत्याशी शामिल हैं. हालांकि, मुख्य मुकाबला एनडीए प्रत्याशी राजेश वर्मा और महागठबंधन में शामिल CPM के संजय कुमार से के बीच है. 

इस चुनाव में 57.52 फीसदी मतदान हुआ है. अब 4 जून को पता चलेगा कि जनता ने किसे अपना सांसद चुना है. अगर पिछले चुनाव की बात करें तो महागठबंधन में शाम‍िल वीआईपी के मुकेश साहनी को लोजपा के महबूब अली कैसर ने हराया था. महबूब अली कैसर को 5,10,193 वोट मिले थे, जबकि 2,61,623 वोटों के साथ मुकेश सहनी दूसरे नंबर पर रहे थे. इस बार भी एनडीए में यह सीट चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) को मिली थी, लेकिन चिराग पासवान ने इस बार महबूब अली कैसर की जगह राजेश वर्मा को टिकट दिया. इससे नाराज होकर महबूब अली कैसर ने राजद ज्वाइन कर ली है, जिससे समीकरण काफी बदल चुके हैं.

इस बार कितने प्रत्याशी मैदान में?

  • लोजपा (रामविलास): राजेश वर्मा 
  • सीपीएमः संजय कुमार 
  • बसपा: डॉ. रवि कुमार
  • RJSBP: अजय कुमार
  • AJPR: चंद्र किशोर ठाकुर
  • AMIP: आसिफ इमाम
  • HINDPP(D): कंचन माला
  • RAJKPS: पिंकेश कुमार
  • निर्दलीय: दीनानाथ चंद्रवंशी
  • निर्दलीय: प्रियदर्शी दिनकर
  • निर्दलीय: रूपम देवी
  • निर्दलीयः सोनू कुमार
  • नोटा: नोटा

ये भी पढ़िए- Madhubani Lok Sabha Chunav 2024: अशोक कुमार यादव मधुबनी में खिलाएंगे कमल? क्या अली अशरफ फातमी को मिलेगी जीत?

 

Trending news