Chunavi Kissa: बिग बी ने केबीसी में पूछा था सवाल- कौन सी सीट जहां नहीं मिला स्थानीय प्रतिनिधि...क्या आप जानते हैं?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2169997

Chunavi Kissa: बिग बी ने केबीसी में पूछा था सवाल- कौन सी सीट जहां नहीं मिला स्थानीय प्रतिनिधि...क्या आप जानते हैं?

Lok sabha elections: झारखंड के चतरा लोकसभा सीट पर आज तक लोगों को स्थानीय सासंद नहीं मिल पाया है. इसके बारे में अमिताभ बच्चन ने भी सवाल पूछा था.

चतरा लोक सभा सीट

चतरा: लोकसभा चुनाव को लेकर पूरे देश में सियासी तापमान अपने चरम पर है. हर कोई चाहता है कि उसके क्षेत्र का सांसद हो या विधायक स्थानीय हो. हालांकि, अधिकतर जगहों पर तो होते हैं मगर कुछ सीट पर नहीं होते और यहां पर बाहरी प्रत्याशी चुनाव जीतते हैं और उस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम इस मुद्दे पर क्यों बात कर रहे हैं, तो आपको यह जान लेना चाहिए कि कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में अमिताभ बच्चन यह सवाल बनकर लोगों के सामने आया था. क्या था वह सवाल और क्या है पूरा मामला इस आर्टिकल में जानने की कोशिश करते हैं.

कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में अमिताभ बच्चन ने एक प्रतिभागी से एक बार ऐसा सवाल पूछा कि जिसे सुनकर हर कोई हैरान थे. उनका सवाल था की देश का कौन-सा लोकसभा क्षेत्र ऐसा है जहां आज तक स्थानीय व्यक्ति सांसद नहीं बना है. और इसका सही जवाब झारखंड का चतरा संसदीय क्षेत्र था. तो ऐसे में सवाल उठता है कि क्या इस लोकसभा चुनाव में चतरा को स्थानीय सांसद मिल पाएगा या नहीं. दूसरी तरफ लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो गया है. झारखंड के चतरा लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होना है. ऐसे में सभी राजनीतिक दल चुनाव को लेकर अपनी रणनीति बनाने में लगे हुए हैं.

वहीं चतरा के लोग भी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं. झारखंड के चतरा संसदीय क्षेत्र के लोगों के लिए इस बार भी मुख्य चुनावी मुद्दा स्थानीय सांसद रहने वाला. दरअसल चतरा लोकसभा जबसे अस्तित्व में आया है, एक बार भी स्थानीय व्यक्ति सांसद यहां का सांसद नहीं बन पाया है. जितने भी प्रतिनिधि अब तक यहां से चुने गये हैं, सभी इस क्षेत्र से बाहर के रहने वाले हैं. 1957 से लेकर 1971 तक की अगर बात करें तो रामगढ़ राजघराने की महारानी विजया राजे लगातार तीन बार सांसद चुनी गयी. इसके अलावा 1971 में साहित्यकार डॉ शंकर दयाल सिंह जो बिहार के औरंगाबाद के रहने वाले थे वो चतरा के सांसद रहे. 1977 में बिहार के जहानाबाद के रहने वाले सुखदेव प्रसाद वर्मा सांसद बने.

1977 के बाद भी हुए सभी में स्थानीय सांसद नहीं चुना गया. वहीं 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव के नतीजों की अगर बात करें तो चतरा लोकसभा सीट पर बिहार राज्य के पटना के रहने वाले सुनील कुमार सिंह बीजेपी की तरफ सांसद चुने गए थे. अब ऐसे ये देखना दिलचस्प हो जाता है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में चतरा को स्थानीय सांसद मिल पाता है कि नहीं.

ये भी पढ़ें- राजद के लिए आसान नहीं पहले चरण का चुनाव, नवादा और गया में पार्टी तलाशेगी खोई जमीन

Trending news