Lok Sabha Election 2024: 2019 में सभी सातों चरण में हुए थे बिहार में चुनाव, अंतिम 2 चरणों में 8-8 सीटों पर हुई थी वोटिंग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2124579

Lok Sabha Election 2024: 2019 में सभी सातों चरण में हुए थे बिहार में चुनाव, अंतिम 2 चरणों में 8-8 सीटों पर हुई थी वोटिंग

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2019 की बात करें तो बिहार में पहले चरण में 11 अप्रैल को औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में मतदान हुए थे. दूसरे चरण में 18 अप्रैल को किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में मतदान कराए गए थे. तीसरे चरण में 23 अप्रैल को झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में वोटिंग हुई थी तो चौथे चरण में 29 अप्रैल को दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगुसराय और मुंगेर में लोगों ने मतों का प्रयोग किया था. 

लोकसभा चुनाव 2024

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की घड़ी करीब आ रही है. अगले कुछ दिनों में चुनाव आयोग मतदान और मतगणना की तारीखों का ऐलान कर सकता है और इसके साथ ही पूरे देश में एक साथ आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी. पिछली बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में संपन्न कराए गए थे और हर चरण में बिहार में मतदान हुए थे. 40 सीटों वाले राज्य में अंतिम के दो चरणों में 16 सीटों पर मतदान कराए गए थे तो शुरुआत के दो चरणों को मिलाकर 9 सीटों पर ही मतदान संपन्न हो पाए थे. 

बिहार राज्य का भूगोल ही कुछ ऐसा है कि एक या दो चरण में यहां लोकसभा चुनाव नहीं कराए जा सकते. कुछ जिलों में संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों की संख्या इतनी ज्यादा होती है कि वहां पैरामिलिट्री फोर्स की अधिकाधिक तैनाती करनी पड़ती है. इसलिए बिहार में ज्यादा से ज्यादा चरण में मतदान की प्रक्रिया संपन्न होती है.

लोकसभा चुनाव 2019 की बात करें तो बिहार में पहले चरण में 11 अप्रैल को औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में मतदान हुए थे. दूसरे चरण में 18 अप्रैल को किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में मतदान कराए गए थे. तीसरे चरण में 23 अप्रैल को झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में वोटिंग हुई थी तो चौथे चरण में 29 अप्रैल को दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगुसराय और मुंगेर में लोगों ने मतों का प्रयोग किया था. 

यह भी पढ़ें:बिहार विधान परिषद के लिए चुनाव की घोषणा, 11 सीटों के लिए होगा मतदान

पांचवें चरण में 6 मई को सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में चुनाव कराए गए थे तो छठे चरण में वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान और महाराजगंज सीटों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी कराई गई थी. 

यह भी पढ़ें: झारखंड विधानसभा सत्र सोमवार तक स्थगित, सीजीएल पेपर लीक को लेकर सदन में जमकर हंगामा

सातवें और अंतिम चरण में 19 मई को नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में वोटिंग कराई गई थी. इस तरह बिहार में 40 सीटों पर लोकसभा के चुनाव सभी सातों चरण में संपन्न कराए गए थे.

Trending news