Lok Sabha Election 2024: झारखंड में ‘इंडिया’ गठबंधन को झटका! 8 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी भाकपा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2150324

Lok Sabha Election 2024: झारखंड में ‘इंडिया’ गठबंधन को झटका! 8 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी भाकपा

Lok sabha election 2024: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने झारखंड में ‘इंडिया’ गठबंधन को झटका देते हुए 8 लोकसभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

झारखंड सीपीआई

रांची: ‘इंडिया’ गठबंधन को झारखंड में बड़ा झटका लगा है. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने रविवार को झारखंड में विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) से अलग होने का फैसला किया है. ने सीपीआई ऐलान करते हुए कहा कि वह राज्य की 14 लोकसभा सीट में से आठ सीट पर अकेले चुनाव लड़ेगी. लोकसभा में भाकपा का झारखंड से कोई सांसद नहीं है. भाकपा के राज्य सचिव महेंद्र पाठक ने कहा कि, ‘‘हमने अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, लेकिन कांग्रेस और ‘महागठबंधन’ ने अभी तक सीट बंटवारे पर कोई बातचीत नहीं की है. इसलिए हमने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है.’’ उन्होंने कहा कि यह निर्णय यहां पार्टी की राज्य कार्यकारी समिति की बैठक में लिया गया. भाकपा रांची, हजारीबाग, कोडरमा, चतरा, पलामू, गिरिडीह, दुमका और जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारेगी. पाठक ने कहा कि उम्मीदवारों के नामों की घोषणा 16 मार्च के बाद की जाएगी.

बता दें कि राज्य की 14 लोकसभा सीट में से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास 11, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) के पास एक, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के पास एक और कांग्रेस के पास एक सीट है. कांग्रेस की एकमात्र सांसद गीता कोड़ा हाल ही में भाजपा में शामिल हो गईं. बता दें कि इंडिया गठबंधन में वाम दल की तरफ से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली मानी जाती है, लेकिन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के अलग होने के बाद लोकसभा चुनाव में महागठबंधन पर इसका कितना असर पड़ता है ये आने वाला चुनाव का परिणाम ही बताएगा.

इनपुट- भाषा

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: ग्लोबल बिहारियों को जोड़ने के संजय झा के संकल्प की ओर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उठाया पहला कदम

Trending news