Bihar MLC Election 2024: बिहार विधान परिषद में JDU और कांग्रेस की घटेगी ताकत! समझिए अंकों का सियासी गणित
Advertisement

Bihar MLC Election 2024: बिहार विधान परिषद में JDU और कांग्रेस की घटेगी ताकत! समझिए अंकों का सियासी गणित

Bihar MLC Election 2024: बिहार विधान परिषद के सदस्‍यों की संख्‍या 75 है. जिसमें 27 सदस्‍य बिहार विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुने जाते हैं. छह सदस्य शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से और छह स्‍नातक निर्वाचन क्षेत्र से, तो 24 स्‍थानीय प्राधिकार से और 12 मनोनीत सदस्‍य होते हैं.

बिहार विधान परिषद चुनाव

Bihar MLC Election 2024: बिहार विधान परिषद की खाली होने वाली 11 सीटों पर चुनाव के लिए 11 प्रत्याशियों ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया है. ऐसे में सभी प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा है. इस स्थिति में साफ है कि विधान परिषद में कांग्रेस और जदयू की ताकत कम हो जाएगी. अब इस समझने के लिए पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि किस पार्टी के पास कितने विधायक हैं. इनकी संख्या के आधार पर किसके कितने एमएलसी होने चाहिए थे. 

विधानसभा में संख्याबल पर किसे कितनी सीटें मिलेंगी

11 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में विधानसभा में संख्याबल के हिसाब 6 सीटों पर एनडीए. वहीं, 5 सीटों पर महागठबंधन की जीत तय मानी जा रही है. एनडीए की तरफ से 3 सीटें बीजेपी के खाते में गई है, जबकि 2 सीटें जदयू, तो एक सीट हम को मिली है. बात करें महागठबंधन की तो उसमें 5 सीटों में से 4 सीटों पर राजद ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं और एक सीपीआई (माले) को दी है. इस तरह से देखें को कांग्रेस को कोई सीट नहीं मिली है. 

परिषद में खुलेगा भाकपा (माले) का खाता!

अबकी बार विधान परिषद में पहली बार भाकपा (माले) का सदस्य भी परिषद पहुंच जाएगा. खाली हो रही 11 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए जदयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार और खालिद अनवर, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संतोष कुमार सुमन और बीजेपी की तरफ से पूर्व मंत्री मंगल पांडेय, अनामिका सिंह और मोहन लाल गुप्ता ने नामांकन भरा है.

14 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं

दूसरी तरफ राजद की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, अब्दुल बारी सिद्दीकी, उर्मिला ठाकुर, सैयद फैसल अली और भाकपा (माले) की शशि यादव ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया है. विधान परिषद में 5 मई को सत्ता पक्ष के 8 और विपक्ष के तीन सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. इसके लिए नामांकन पत्रों की जांच 12 मार्च को होगी 14 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं. 

सभी प्रत्याशी निर्विरोध हो सकते हैं निर्वाचित 

अब तय माना जा रहा है कि उसी दिन सभी प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए जाएंगे. इसके बाद विधान परिषद में कांग्रेस के विधान पार्षदों की संख्या 4 की जगह 3रह जाएगी. लिहाजा, जदयू (JDU) के सदस्यों की संख्या 23 से घटकर 21 हो जाएगी. इसके बाद राजद (RJD) के सदस्यों की संख्या 15 हो जाएगी. भाकपा (माले) CPI (ML) की मौजूदी अभी तक विधानसभा तक ही थी, लेकिन पहली बार उसकी मौजूद विधान परिषद में भी हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें: Bihar:कांग्रेस इन 3 प्रत्याशियों के नामों पर लगा सकती है मुहर, जल्द हो सकती है घोषणा

बता दें कि बिहार विधान परिषद के सदस्‍यों की संख्‍या 75 है. जिसमें 27 सदस्‍य बिहार विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुने जाते हैं. छह सदस्य शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से और छह स्‍नातक निर्वाचन क्षेत्र से, तो 24 स्‍थानीय प्राधिकार से और 12 मनोनीत सदस्‍य होते हैं.

Trending news