Bihar Flood:खतरे में यूपी बिहार की लाइफ लाइन! बहेलिया में गंडक नदी के कटाव से मची अफरा तफरी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1855451

Bihar Flood:खतरे में यूपी बिहार की लाइफ लाइन! बहेलिया में गंडक नदी के कटाव से मची अफरा तफरी

Bihar Flood: बगहा में यूपी बिहार की लाइफ लाइन गंडक नदी के पीपी तटबंध से सटे ठकरहा बहेलिया में भीषण कटाव ज़ारी है. पिपरा पिपरासी तटबंध से सटे बांध के ठोकर नंबर 4 अप स्ट्रीम साइड से करीब 10 मीटर कटकर नदी में विलीन हो गया है. पीपी तटबंध के ठोकर पर कटाव देखकर अभियंताओं के होश उड़ गए हैं.

Bihar Flood:खतरे में यूपी बिहार की लाइफ लाइन! बहेलिया में गंडक नदी के कटाव से मची अफरा तफरी

बगहा:Bihar Flood: बगहा में यूपी बिहार की लाइफ लाइन गंडक नदी के पीपी तटबंध से सटे ठकरहा बहेलिया में भीषण कटाव ज़ारी है. पिपरा पिपरासी तटबंध से सटे बांध के ठोकर नंबर 4 अप स्ट्रीम साइड से करीब 10 मीटर कटकर नदी में विलीन हो गया है. पीपी तटबंध के ठोकर पर कटाव देखकर अभियंताओं के होश उड़ गए हैं. वहीं आस पास के इलाके में अफरा तफरी मची हुई है. क्योंकि अगर ठोकर कटकर बांध कटा तो बड़ी तबाही को कोई रोक नहीं है. वहीं इस मामले में ग्रामीणों व स्थानीय लोगों का आरोप है कि करोड़ों ख़र्च कर बांध व ठोकर को बचाने के कार्यों की गुणवत्ता और अनदेखी के बाद हालात बिगड़े हैं.

मौजूदा हालात को देखते हुए लोग जल संसाधन विभाग द्वारा लापरवाही बरतने के कारण कटाव का आरोप लगा कर इसकी जांच व कार्रवाई की मांग कर रहे हैं . इधर जल संसाधन विभाग व बाढ़ प्रमंडल की टीमें आनन फानन में युद्धस्तर पर कटाव से बचाव को लेकर राहत कार्यों में जुटी हुई है. मौके पर मौजूद SDO आर्यन कुमार दावा कर रहे हैं कि सुरक्षात्मक कार्यों में तेजी लाई गई है. जल्द ही स्थिति नियंत्रण में कर लिया जाएगा और कटाव पर भी काबू पा लिया जाएगा. वहीं कार्यपालक अभियंता श्यामा किशोर ने एकाएक नदी के घटते व बढ़ते जलस्तर के कारण कटाव तेज होने की बात कही है. जिसके लिए कटाव से बचाव को लेकर एंटी रोजन कार्यों को गति देने में विभाग जुटा हुआ है.

बता दें कि गंडक नदी की बदलती धारा और जलस्तर में गिरावट के बाद मधुबनी व ठकरहा में कटाव लंबे समय से हो रहा है. इधर ठकरहा के बहेलिया में नदी इन दिनों खेती वाली जमीन व फसलों को अपने गर्भ में समाहित कर चुकी है. फिलहाल पीपी तटबंध व बांध पर खतरा मंडरा रहा है जो सीमावर्ती कुशीनगर जिले के साथ साथ पश्चिम चंपारण जिले के कई इलाकों में भारी तबाही मचा सकता है.

इनपुट- इमरान अजीज

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Exam: मुजफ्फरपुर में STET परीक्षा में हंगामा, सिस्टम हैक होने के बाद परीक्षा को किया गया रद्द

 

 

Trending news