हृदय रोग से पीड़ित बच्ची प्रियंका का इलाज कराएंगे डॉ. अरुण साह, बच्ची को मिलेगा नया जीवन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1448650

हृदय रोग से पीड़ित बच्ची प्रियंका का इलाज कराएंगे डॉ. अरुण साह, बच्ची को मिलेगा नया जीवन

दलित बस्ती में रहने वाले सुरेश मझीं बहुत ही गरीब है और अपनी बच्ची प्रियंका कुमारी का इलाज समय पर नहीं करा पा रहे हैं. वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.अरुण साह ने कहा कि गरीब परिवार से आने वाले गम्भीर हृदय रोग से पीड़ित छह साल की बच्ची प्रियंका कुमारी का जांच से लेकर इलाज तक कि व्यवस्था निशुल्क कराया जाएगा.

हृदय रोग से पीड़ित बच्ची प्रियंका का इलाज कराएंगे डॉ. अरुण साह, बच्ची को मिलेगा नया जीवन

मुजफ्फरपुर : बिहार में हृदय रोग से पीड़ित बच्चों की संख्या लगातार बढ़ रही है. हृदय रोग की जागरूकता को लेकर जिले भर में शिविर का आयोजन किया जा रहा है. शनिवार को मुजफ्फरपुर जिले के कुढ़नी प्रखंड के खरौना जयराम पताही हवाई अड्डा के नजदीक दलित बस्तियों में पूर्व फौजी संगठन की तरफ से प्राथमिक स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया. इस शिविर में 50 बच्चों की प्राथमिक स्वास्थ्य जांच शहर के वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अरुण शाह द्वारा की गई. बता दें कि चिकित्सा जांच के दौरान स्कूल की एक छह साल की बच्ची प्रियंका कुमारी हृदय रोग से पीड़ित पाई गई. जिसे डॉक्टर अरुण साह ने निःशुल्क जांच व इलाज के लिए घोषणा किया.

प्रियंका के इलाज का पूरा खर्च उठाएंगे डॉ. अरुण साह
बता दें कि दलित बस्ती में रहने वाले सुरेश मझीं बहुत ही गरीब है और अपनी बच्ची प्रियंका कुमारी का इलाज समय पर नहीं करा पा रहे हैं. वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.अरुण साह ने कहा कि गरीब परिवार से आने वाले गम्भीर हृदय रोग से पीड़ित छह साल की बच्ची प्रियंका कुमारी का जांच से लेकर इलाज तक कि व्यवस्था निशुल्क कराया जाएगा. प्रियांका के परिवार को अब किसी प्रकार की चिंता नहीं करनी है. अब प्रियंका को हृदय रोग से मुक्त करने की जिम्मेदारी हमारी है.

हृदय रोग के लिए बच्चों को किया जागरूक
बता दें कि पूर्व फौजी संगठन की ओर दलित बस्तियों में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में सभी बच्चों की प्राथमिक स्वास्थ्य जांच शहर के वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अरुण शाह ने किया. साथ ही उनकी माताओं को बच्चों को बीमार पड़ने से बचाने के लिए तमाम तरह की सावधानियों से अवगत कराया गया. जांच के साथ-साथ उन्हें रेगुलर पेट के कीड़े की दवा अल्वेंडजोल व आवश्यक सम्बंधित दवा भी दी गई. कार्यक्रम के पश्चात तमाम महिलाओं को ढाई सौ ग्राम सत्तू का पैकेट तथा एक एक साबुन पौष्टिकता व सफाई के संदेश स्वरूप दिया गया.

हृदय रोग के क्या है लक्षण
वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.अरुण साह के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को छाती में दर्द, सीने में जकड़न, सांसों की कमी, गर्दन, जबड़े, गले, पेट, पैर या बाजुओं में दर्द, अनियमित दिल की धड़कन (धीमी या तेज), पैरों या भुजाओं में सुन्नपन, चक्कर आना या बेहोशी, थकान, जी मिचलाना आदि लक्षण दिखता है तो इसे नजर अंदाज ना करें. अगर किसी को इन लक्षण से संबंधित कुछ महसूस होता है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

इनपुट- मणितोष कुमार

ये भी पढ़िए- Bihar News Live Updates: बिहार में पटना छात्र संघ चुनाव की बढ़ी सरगर्मी, जानें बिहार-झारखंड की सभी बड़ी खबरें यहां

Trending news