Chandrayaan 3: 'चंद्रयान-3' मिशन में मुजफ्फरपुर का लाल भी शामिल, जानें आशुतोष के बारे में सबकुछ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1781470

Chandrayaan 3: 'चंद्रयान-3' मिशन में मुजफ्फरपुर का लाल भी शामिल, जानें आशुतोष के बारे में सबकुछ

आशुतोष की इस कामयाबी से पूरा परिवार काफी खुश है. परिजनों का कहना है कि आशुतोष ने ना सिर्फ मुजफ्फरपुर का बल्कि पूरे बिहार का नाम रोशन किया है. अब पूरा परिवार चंद्रयान 3 मिशन की सफलता के लिए दुआएं कर रहा है.

फाइल फोटो

Muzaffarpur News: भारत का 'मिशन मून' एक बार फिर से शुरू हो चुका है. भारत ने 14 जुलाई को चंद्रयान-3 को अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है. अब सैटेलाइट को चांद तक पहुंचने में करीब 42 दिन लगेंगे. इस अभियान में बिहार के मुजफ्फरपुर का लाल आशुतोष भी शामिल है. आशुतोष की इस कामयाबी से पूरा परिवार काफी खुश है. परिजनों का कहना है कि आशुतोष ने ना सिर्फ मुजफ्फरपुर का बल्कि पूरे बिहार का नाम रोशन किया है. अब पूरा परिवार चंद्रयान 3 मिशन की सफलता के लिए दुआएं कर रहा है. पूरे परिवार में जश्न का माहौल है. 

बता दें कि 5 भाई-बहनों में आशुतोष सबसे छोटा है. उसकी पढ़ाई मुजफ्फरपुर से ही हुई है. उसने शहर के सरकारी हाई स्कूल बीवी कॉलेज से 10वीं की है. जिसके बाद मुजफ्फरपुर के ही सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में पढ़ाई की और बाद में भागलपुर से बीटेक किया. इसरो में इसी वर्ष जनवरी में सहायक वैज्ञानिक के तौर पर उसका चयन हुआ था. महज 6 महीने में ही उसे 'चंद्रयान-3' में शामिल होने का मौका मिल गया.

ये भी पढ़ें- Patna: आलीशान जिंदगी की शौकीन छात्राएं करती थी ऐसा काम, अब पुलिस ने भेजा हवालात

जैसे ही लोगों को इस बात की जानकारी हुई तो घर में बधाइयां देने वालों का तांता लग गया. आशुतोष के माता-पिता और उसकी बहनें इससे काफी ज्यादा खुश हैं. उन्हें इस बात की खुशी है कि आशुतोष को चंद्रयान-3 मिशन में सहायक वैज्ञानिक के रूप में काम करने का मौका मिला है. इस मिशन पर देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की नजर है. उसके माता-पिता का कहना है कि बचपन से ही काफी मेहनती था. पढ़ाई में उसका काफी मन लगता था और उसमे कुछ नया करने का जुनून था. आशुतोष काफी गरीबी में पला बढ़ा है. आशुतोष के पिता रविंद्र कुमार सिंह पेशे अधिवक्ता हैं और उनकी आमदनी में परिवार का गुजर-बसर करना मुश्किल था. लेकिन उनके बच्चों को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ा.

ये भी पढ़ें- इंस्टा पर यूपी के लड़के को दिल दे बैठी लड़की, घर से भागकर हरियाणा में की शादी

उन्होंने पिता की आमदनी में ही अपनी पढ़ाई पूरी की और आज आशुतोष इसरो में काम कर रहा है. बता दें कि चंद्रयान 3 के लिए दुनियाभर के लोग भारत को बधाई दे रहे हैं. चीन, अमेरिका, यूरोप, रूस समेत कई अंतरिक्ष एजेंसियों ने भी शुभकामनाएं भेजी हैं. इसी कड़ी में पाकिस्तान के पूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने भी भारत को बधाई दी है. हमेशा भारत पर तंज कसने वाले फवाद ने इस बार बेहद सधे शब्दों में भारतीय वैज्ञानिकों और भारतीय एजेंसी को बधाई दी है. फवाद चौधरी ने लिखा कि चंद्रयान-3 के लॉन्च के लिए भारतीय अंतरिक्ष और विज्ञान समुदाय को बधाई. आप सभी को सफल प्रक्षेपण के लिए शुभकामनाएं.

रिपोर्ट- मनितोष कुमार

Trending news