Benefits of Bathua : सर्दियों में सहेत के लिए काफी फायदेमंद होता है बथुआ, इन बीमारियों से करता है बचाव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2026699

Benefits of Bathua : सर्दियों में सहेत के लिए काफी फायदेमंद होता है बथुआ, इन बीमारियों से करता है बचाव

Benefits of Eating Bathua : बथुआ हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. इसमें पत्तियों में आयरन, पोटाशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं. इसमें विटामिन ए, सी और बी भी होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. 

Benefits of Bathua : सर्दियों में सहेत के लिए काफी फायदेमंद होता है बथुआ, इन बीमारियों से करता है बचाव

Benefits of Eating Bathua : बथुआ एक ऐसा पौधा है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसकी खेती से किसानों को भी अच्छा मुनाफा होता है. यह पूरे देशभर में रबी फसलों के साथ खेतों में बढ़ता है और छोटा-सा हरा-भरा पौधा होता है. इसका सेवन सर्दियों में कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है. इसमें आयरन की प्रचुर मात्रा होती है, जो हमें सुरक्षित रखने में मदद करती है.

बथुआ के स्वास्थ्य लाभ
बथुआ हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. इसमें पत्तियों में आयरन, पोटाशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं. इसमें विटामिन ए, सी और बी भी होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. यह पाचन शक्ति बढ़ाता है और आंतों की गतिविधियों को बनाए रखने में मदद करता है. बथुआ का सेवन करने से कब्ज दूर होता है और हमें एक स्वस्थ पाचन मिलता है.

पथरी और कैंसर से सुरक्षा
आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार बथुआ का नियमित सेवन करने से स्तन कैंसर की आशंका कम हो सकती है. इसमें मौजूद सेलिनियम, ओमेगा तीन और छह फैटी एसिड हमें कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं. बथुआ की सब्जी खाने से खांसी और जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. इसमें केरिवेल भी होता है, जो आंखों की सूजन को दूर करता है. इसके सेवन से कब्ज, बवासीर, तिल्ली विकार और लिवर के विकारों में भी लाभ हो सकता है.

किसानों के लिए लाभकारी
बथुआ की खेती किसानों के लिए एक लाभकारी विकल्प हो सकती है. इसकी खेती में न्यूनतम लागत में भी किसान अच्छा मुनाफा कमा सकता है. वर्तमान में बथुआ बाजार में अच्छे दामों में बिक रहा है और इसकी मांग बढ़ रही है.

ये भी पढ़िए-  Aaj Ka Rashifal 24 December 2023: इन चार राशियों का सूर्य की तरह चमकेगा भाग्य, मेष और मिथुन राशि वाले जानें अपना हाल

 

Trending news