किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों की लिए बड़ी खबर...
Advertisement

किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों की लिए बड़ी खबर...

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का इंतजार किसानों को बड़ी बेसब्री से है. जल्द ही किसानों के खाते में सम्मान निधि की 14वीं किस्त भी आनेवाली है. इससे पहले बिहार के सारण जिले के बनियापुर के किसानों के लिए एक ऐसी खबर आई है.

(फाइल फोटो)

सारण : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का इंतजार किसानों को बड़ी बेसब्री से है. जल्द ही किसानों के खाते में सम्मान निधि की 14वीं किस्त भी आनेवाली है. इससे पहले बिहार के सारण जिले के बनियापुर के किसानों के लिए एक ऐसी खबर आई है. जिसने किसानों की चिंता को बढ़ाने का काम किया है. 

दरअसल बनियापुर के किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त के मिलने का इंतजार कर रहे हैं. इस सब के बीच बनियापुर के 18 हजार 243 किसानों के लिए यह खबर आई है. बता दें कि इतनी बड़ी संख्या में प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की चौदहवीं क़िस्त से ये किसान वंचित हो सकते हैं. 

इसको लेकर कहा गया है कि इन किसानों का खाता अबतक एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन ऑफ इंडिया) में दर्ज नहीं हो पाया है. कृषि विभाग ने ऐसे किसानों की पंचायतवार सूची जारी की है. इसके साथ ही किसानों को खाता से आधार लिंक कराने अथवा खाता बदलने का निर्देश दिया गया है.

ये भी पढ़ें- बिहार में नई संसद भवन के उद्घाटन का विरोध कर रहे दलों को चिराग ने दिया झटका, पीएम मोदी को दी बधाई 

इसके साथ ही यह भी सूचना है कि लगभग दस हजार किसानों ने खाते का ई केवाईसी अब तक नहीं कराया है. ऐसे में इ केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों को दो दिनों का समय दिया गया है. अगर वह दो दिनों में इस प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाते हैं तो वह भी प्रधानमंत्री सम्मान निधि की किस्त से वंचित रह सकते हैं. 

बनियापुर में 59 हजार 933 लगभग किसान इस योजना का लाभ लेते हैं. छह माह पूर्व अंकेक्षण कर अयोग्य किसानों को योजना से अलग किया गया था. बीएओ अभय कुमार ने बताया कि अब भी 7824 किसानों का खाता मिस मैच है और ई केवाईसी से 10419 किसान वंचित हैं. 
(रिपोर्ट-राकेश)

 

Trending news