Bihar Bhumi: बिहार में जमीन खरीदना और बेचना हुआ आसान, राज्यभर में शुरू होगी इ-निबंधन की सुविधा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2485437

Bihar Bhumi: बिहार में जमीन खरीदना और बेचना हुआ आसान, राज्यभर में शुरू होगी इ-निबंधन की सुविधा

Bihar Land Registry: बिहार सरकार ने इ-निबंधन सुविधा का विस्तार करते हुए नवंबर से सभी निबंधन कार्यालयों में ऑनलाइन रजिस्ट्री की सुविधा शुरू करने की योजना बनाई है. अब लोग घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और केवल एक बार रजिस्ट्री कार्यालय जाकर अपनी फोटो और फिंगरप्रिंट जमा करेंगे, जिससे समय और पैसे की बचत होगी.

बिहार भूमि रजिस्ट्री

पटना: बिहार के लोगों के लिए जमीन की खरीद-बिक्री अब और भी आसान हो जाएगी, क्योंकि राज्य सरकार ने सभी निबंधन कार्यालयों में चरणबद्ध तरीके से इ-निबंधन सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया है. अब तक 16 निबंधन कार्यालयों में यह सुविधा उपलब्ध थी, वहीं अब 15 और नए निबंधन कार्यालयों में इ-निबंधन की सुविधा शुरू कर दी गई है. इससे लोगों को रजिस्ट्री की प्रक्रिया में आसानी होगी और उन्हें कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

सरकार का लक्ष्य है कि 28 अक्टूबर तक 85 और निबंधन कार्यालयों में इ-निबंधन की सुविधा उपलब्ध करा दी जाए. इसके बाद नवंबर से राज्य के सभी 136 निबंधन कार्यालयों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी, जिससे पूरे राज्य में लोग जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन कर सकेंगे.

नये इ-निबंधन सॉफ़्टवेयर की मदद से लोग घर बैठे ही ऑनलाइन रजिस्ट्री के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसमें भूमि की श्रेणी और उस पर लगने वाले शुल्क की जानकारी भी मिलेगी. साथ ही, संपत्ति बेचने वाले का आधार प्रमाणीकरण भी सुनिश्चित किया जाएगा. इस नई व्यवस्था से लोगों को न सिर्फ सहूलियत होगी, बल्कि उनका समय और धन दोनों की बचत होगी.

नए सॉफ़्टवेयर के कारण लोगों को केवल एक बार निबंधन कार्यालय आना होगा, जब उन्हें अपनी फोटो, फिंगर प्रिंट और एकरारनामा की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. इससे बार-बार रजिस्ट्री कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी.

इसे भी पढ़ें: Bihar Politics: 'पहले लालू यादव की ईंट बजा दें...', तेजस्वी यादव की चेतावनी पर भाजपा नेता अजय अलोक का पलटवार, गिरिराज सिंह भी भड़के

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi हर पल की जानकारी . बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news