पटना ही नहीं बिहार के इन जिलों में भी बढ़ रहा डेंगू, पूर्णिया में 10 मरीज भर्ती
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1403281

पटना ही नहीं बिहार के इन जिलों में भी बढ़ रहा डेंगू, पूर्णिया में 10 मरीज भर्ती

पटना में डेंगू का आंकड़ा 3689 के पार जा चुका है. इनमें दो से 13 साल तक के आठ बच्चे भी डेंगू पॉजिटिव पाए गए है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से पटना में डेंगू का कहर जारी है. रोजाना नए मामले समाने आ रहे है. 

पटना ही नहीं बिहार के इन जिलों में भी बढ़ रहा डेंगू, पूर्णिया में 10 मरीज भर्ती

पटनाः बिहार में डेंगू पूरी तरह से अपने पैर पसार चुका है.अब पटना ही नहीं बल्कि बिहार के कई जिले डेंगू की चपेट में है. बता दें कि पटना में अब तक डेंगू मरीजों का आंकड़ा 3689  पार हो चुका है. बता दें कि बृहस्पतिवार को डेंगू के 451 नये मरीज मिले है. इनमें आइजीआइएमएस में 37, पीएमसीएच में 121 और एनएमसीएच में 47 के अलावा पीएचसी और निजी अस्पतालों में 246 नये डेंगू पॉजिटिव केस पाए गए है. इन संक्रमितों में दो डॉक्टर और 12 स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं. 

पटना में दो से 13 साल के आठ बच्चे डेंगू पॉजिटिव
बता दें कि पटना में डेंगू का आंकड़ा 3689 के पार जा चुका है. इनमें दो से 13 साल तक के आठ बच्चे भी डेंगू पॉजिटिव पाए गए है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से पटना में डेंगू का कहर जारी है. रोजाना नए मामले समाने आ रहे है. अब तक डेंगू मरीजों का आंकड़ा 3689 तक पहुंच गया है. पिछले एक सप्ताह में ही लगभग डेढ़ हजार डेंगू मरीज मिल चुके हैं. शहर के सभी इलाके में डेंगू से मरीज मिल रहे हैं. 

पूर्णिया में डेंगू के 10 मरीज अस्पताल में भर्ती
पूर्णिया मेडिकल कॉलेज डेंगू वार्ड प्रभारी नर्स नीतू कुमारी ने बताया कि पूर्णिया में डेंगू का केस लगातार बढ़ रहा है. अबतक 10 मरीज अस्पताल में भर्ती हो चुके हैं. जिसमें दो को बाहर रेफर किया गया है. 3 मरीज अभी भी अस्पताल में भर्ती है. डेंगू वार्ड के प्रभारी नर्स नीतू कुमारी ने कहा कि डेंगू के इलाज को लेकर यहां पर्याप्त व्यवस्था है. मेडिकल कॉलेज में ट्रामा सेंटर में डेंगू वार्ड को लेकर 10 बेड बनाया गया है. जहां अभी 3 मरीज भर्ती हैं. यहां ऑक्सीजन, प्लेटलेट चढ़ाने से लेकर वेंटिलेटर और दवाई की व्यवस्था है.  प्रतिदिन सुबह-शाम फागिंग भी किया जाता है. वहीं नगर निगम द्वारा भी शहर के वार्डो में और प्रभावित क्षेत्रों में फागिंग कराया जा रहा है. 

वीरपुर में डेंगू के मरीजों की संख्या में हो रही वृद्धि
वीरपुर में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. डेंगू मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि रही है. डेंगू के खतरे को देखते हुए बुधवार को मुखिया त्रिपुरारी कुमार के नेतृत्व में वीरपुर पश्चिमी पंचायत के विभिन्न वार्डों में फागिंग मशीन द्वारा दवा का छिड़काव किया गया. इस दौरान वीरपुर पश्चिमी पंचायत भवन परिसर, वीरपुर बाजार समेत विभिन्न टोले-मोहल्ले, गलियों आदि में दवा का छिड़काव किया गया. मुखिया त्रिपुरारी कुमार ने बताया कि डेंगू और मलेरिया के मच्छरों से बचाव के लिए पूरे पंचायत में फागिंग मशीन द्वारा दवा का छिड़काव कराया जा रहा ह. उन्होंने लोगों से अपने आसपास साफ सफाई रखने की अपील करते हुए कहा कि आसपास के गढ्ढों में यदि पानी जमा है तो उन पानी भरे गढ्ढों में किरोसिन या डीडीटी का छिड़काव करें. जिससे डेंगू और मलेरिया रोगों से बचाव हो सके.

ये भी पढ़िए- नीतीश कुमार पर प्रशांत किशोर का बड़ा दावा, कहा- कभी भी दे सकते हैं 'धोखा'

Trending news