पटना में खुला बिहार का पहला ट्रांसजेंडर रेस्टोरेंट ‘सतरंगी दोस्ताना’, शेफ से लेकर मैनेजर तक ट्रांसजेंडर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1767183

पटना में खुला बिहार का पहला ट्रांसजेंडर रेस्टोरेंट ‘सतरंगी दोस्ताना’, शेफ से लेकर मैनेजर तक ट्रांसजेंडर

Bihar First Transgender Restaurant: बिहार लगातार बदल रहा है बिहार को बदलने के लिए सरकारी और सामाजिक स्तर पर भी काम किए जा रहे हैं. उसी के तहत बिहार की राजधानी पटना में एक अनोखे रेस्टोरेंट की शुरुआत हुई. इस रेस्टोरेंट की खासियत है कि इसका संचालन ट्रांसजेंडर समाज के द्वारा किया जा रहा है.

पटना में खुला बिहार का पहला ट्रांसजेंडर रेस्टोरेंट ‘सतरंगी दोस्ताना’, शेफ से लेकर मैनेजर तक ट्रांसजेंडर

पटना: Bihar First Transgender Restaurant: बिहार लगातार बदल रहा है बिहार को बदलने के लिए सरकारी और सामाजिक स्तर पर भी काम किए जा रहे हैं. उसी के तहत बिहार की राजधानी पटना में एक अनोखे रेस्टोरेंट की शुरुआत हुई. इस रेस्टोरेंट की खासियत है कि इसका संचालन ट्रांसजेंडर समाज के द्वारा किया जा रहा है. ऐसे तो उस ट्रांसजेंडर समाज को अक्सर आप लोग नाच गाना करते हुए देखते होंगे नाच गाने के जरिए यह अपना पालन पोषण करते हैं. लेकिन अब वक्त के हिसाब से काम के प्रति लोगों का जज्बा और जुनून बदल रहा है. सिर्फ जरूरत है सरकार और समाज के द्वारा इनको सही दिशा दी जाए. इसी के तहत पटना नगर निगम ने इनको जमीन आवंटित किया.

वही इस रेस्टोरेंट की प्रमुख रेशमा प्रसाद जोकि ट्रांसजेंडर समाज के लिए लगातार लड़ाई लड़ते आई है और अपने समाज को हक दिलाने के लिए खड़ी रहती हैं. उन्हीं का प्रयास है कि आज इस समाज के लिए पटना नगर निगम आगे आया है. वहीं रेशमा प्रसाद ने कहा कि इस रेस्टोरेंट का खुलना मानो एक सपने का सच हो जाना है. मेरा ऐसा कोई मकसद नहीं था कि रेस्टोरेंट खोला जाए. मेरी सिर्फ एक ही तमन्ना थी हमारे समाज की जो पहचान शुरू से है उस पहचान से अलग होकर वह काम कर सके. इसी के तहत इस रेस्टोरेंट की शुरुआत की गई है. वहीं उन्होंने कहा कि पटना नगर निगम और मेयर मैडम का काफी सहयोग मिला उन तमाम लोगों के साथ-साथ कई बुद्धिजीवी समाज के लोग और आईएएस अधिकारी ने इसमें सहयोग किया है.

वही रेस्टोरेंट में खाना खाने आए हुए लोगों ने कहा कि हम लोगों ने कभी सोचा नहीं था कि ट्रांसजेंडर समाज के द्वारा चलाए जा रहे रेस्टोरेंट में हम लोग खाना खाएंगे. इस रेस्टोरेंट में पहुंचने वाले लोग काफी उत्साहित हैं और काफी खुश नजर आ रहे हैं. पटना के मोना सिनेमा के पीछे इस रेस्टोरेंट की शुरुआत की गई है. जिसका नाम सतरंगी दोस्ताना रखा गया है. फिलहाल इस रेस्टोरेंट में 20 से अधिक ट्रांसजेंडर समाज के लोग कम काम कर रहे हैं. ऐसे कामों से कहीं ना कहीं समाज में उपेक्षित लोगों और समुदायों को काफी प्रेरणा मिलेगी.

इनपुट- शिवम

ये भी पढ़ें- मार्कशीट लेने घर से निकली लड़की बॉयफ्रेंड संग हो गई फरार, गुस्साए भाई ने सजाई बहन की अर्थी

Trending news