Bihar School Exam: बिहार के सरकारी स्कूलों में इस दिन से होगी परीक्षा, बदल गया एग्जाम का पैटर्न
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2140887

Bihar School Exam: बिहार के सरकारी स्कूलों में इस दिन से होगी परीक्षा, बदल गया एग्जाम का पैटर्न

Bihar School Exam: बिहार के सरकारी स्कूलों में 18 मार्च से वार्षिक परीक्षा शुरू होगी. इसके लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी तेज कर दी है.

 बिहार के सरकारी स्कूल

पटना: बिहार के सरकारी स्कूलों ने वार्षिक परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी है. राज्य में 18 मार्च से सभी स्कूलों में वार्षिक परीक्षा होनी है. पूरे राज्य में एक ही दिन परीक्षा प्रारंभ होगी. इस परीक्षा की खास बात यह है कि हर जिले में छात्रों ते लिए अलग-अलग प्रश्न पत्र होंगे. बता दें कि विभाग के स्तर से बिहार में पहली बार ऐसा प्रयोग किया जा रहा है. हर जिला के लिए कक्षा एक से आठ तक के लिए अलग- अलग प्रश्न-पत्र तैयार हो रहे हैं. इसके आलावा जिला स्तर पर ही प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिकाओं की छपाई की जाएगी.

वहीं, विद्यार्थियों को उत्तर लिखने के लिए कागज की गुणवत्ता 70 जीएसएम होगी ताकी लिखने में आसानी हो. बताया गया है कि प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिका की छपाई खत्म होने के बाद कक्षा वार और विषय वार 600-600 के बंडल तैयार किया जाएगा. बताया गया है कि इस बार की परीक्षा में विद्यार्थियों को अंक नहीं, बल्कि ग्रेड मिलेगा. ग्रेड के आधार पर कोई भी बच्चों को मिले अंक का आसानी से अनुमान लगा सकता है. दूसरी तरफ शिक्षा विभाग का कहना है कि इस परीक्षा में कोई विद्यार्थी अगर असफल हो जाता है, तो इसके लिए प्रधान शिक्षक और शिक्षक जिम्मेवार मानकर कार्रवाई की जाएगी.

शिक्षा विभाग का कहना है कि, पूरे बिहार में 18 मार्च से परीक्षा शुरू होगी. 18 से 21 मार्च तक कक्षा पांच और आठ की परीक्षा होगी। वहीं, 21 मार्च से 28 मार्च तक अन्य कक्षाओं की परीक्षा चलेगी. परीक्षा को दो पालियों में आयोजित की जाएगी.  पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से 12 बजे तक होगी. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर एक बजे से तीन बजे तक आयोजित की जाएगी. 18 मार्च यानी पहले दिन पहली पाली में हिंदी और दूसरी पाली में अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी.

ये भी पढ़ें- Bihar Teachers: बिहार शिक्षक भर्ती में बड़ा फर्जीवाड़ा आया सामने, एक सीटेट नंबर पर पांच जिले में कार्यरत

Trending news