स्वास्थ्य विभाग में 9322 कर्मियों का चयन, 579 काउंसलर और 8517 एएनएम जल्द होंगे विभिन्न जिलों पदस्थापित
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1287259

स्वास्थ्य विभाग में 9322 कर्मियों का चयन, 579 काउंसलर और 8517 एएनएम जल्द होंगे विभिन्न जिलों पदस्थापित

Bihar Health Department: बिहार में स्वास्थ विभाग में खाली पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया लगातार जारी है. इसी मुहिम के तहत पिछले दिनों विभाग द्वारा विभिन्न वर्गों में 9322 कर्मियों का चयन हुआ है.

स्वास्थ्य विभाग में 9322 कर्मियों का चयन, 579 काउंसलर और 8517 एएनएम जल्द होंगे विभिन्न जिलों पदस्थापित

पटना:Bihar Health Department: बिहार में स्वास्थ विभाग में खाली पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया लगातार जारी है. इसी मुहिम के तहत पिछले दिनों विभाग द्वारा विभिन्न वर्गों में 9322 कर्मियों का चयन हुआ है. इन कर्मियों के चयन से राज्य के ग्रामीण और सुदूर क्षेत्रों में लोगों को सुगमता के साथ घर के नजदीक ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी और आर्थिक बोझ से भी निजात मिलेगा. ऐसा कहना है बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का. 

विभिन्न जिलों में शीघ्र होंगे पदस्थापित
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि काउंसलर के 579 और एएनएम के 8517 पदों पर चयन किया गया है. जिला कम्युनिटी मोबलाइजर के 26 पदों पर कर्मी चयन किए गए हैं, वहीं क्लीनिक्ल साइकोलॉजिस्ट के पद पर 6 तथा साइकेट्रिक सोशल वर्कर के चार पदों पर चयन किया गया है. जब्कि सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर के पद पर पूरे राज्य में 190 कर्मियों का चयन किया गया है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 व 2021 में उक्त विभागों के विभिन्न 9698 पदों के लिए बहाली का विज्ञापन निकाला गया था, जिसमें 9322 कर्मियों की चयन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. इसी माह विभिन्न जिलों के स्वास्थ्य संस्थानों में इन्हें पदस्थापित किया जायेगा.

ये भी पढ़ें- सीएम नीतीश कुमार ने गंगा में बढ़ते जलस्तर का लिया जायजा, अधिकारियों को अलर्ट रहने का निर्देश

ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर होगा इलाज 
मंगल पांडेय ने कहा कि एएनएम की नियुक्ति के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को समुचित इलाज होगा. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित स्वास्थ्य उप केंद्रों पर भी स्वास्थ्य सुविधा सुदृढ़ होगी. नवनियुक्त जिला कम्युनिटी मोबलाइजर आशा कर्मियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के प्रति जागरूक करेंगे. जब्कि क्लीनिकल साइकोलाजिस्ट स्वास्थ्य केंद्रों पर इलाज कराने के लिए पहुंचने वाले मानसिक रूप से परेशान मरीजों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने में सहायता करेंगे. साइकेट्रिक सोशल वर्कर उक्त कार्य में क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट को मदद करेंगे.

Trending news