Bihar IAS Transfer: बिहार में डेढ़ दर्जन IAS को दी गई जिम्मेदारी, 3 प्रमंडलों में नए आयुक्तों की नियुक्ति
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2409124

Bihar IAS Transfer: बिहार में डेढ़ दर्जन IAS को दी गई जिम्मेदारी, 3 प्रमंडलों में नए आयुक्तों की नियुक्ति

Bihar IAS Transfer: बिहार में आज डेढ़ दर्जन IAS अफसरों को नई जिम्मेदारी दी गई है. इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. वहीं 3 प्रमंडलों में नए आयुक्तों की नियुक्ति हुई है.

बिहार में डेढ़ दर्जन IAS को दी गई जिम्मेदारी

पटना: बिहार सरकार ने शनिवार को करीब डेढ़ दर्जन आईएएस अफसरों को नई जिम्मेदारी सौंपी है. जारी अधिसूचना के अनुसार सारण, मगध और तिरहुत प्रमंडल में नए आयुक्तों की नियुक्ति की गई है. आयुक्त सर्वानन एम को तिरहुत प्रमंडल मुजफ्फरपुर का आयुक्त बनाया गया है. जो पहले सारण प्रमंडल छपरा में थे. वहीं मगध प्रमंडल का आयुक्त प्रेम सिंह मीना को बनाया गया है. वो पहले समाज कल्याण विभाग के सचिव थे. उनके पास फिलहाल बिपार्ड गया के अपर पुलिस महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा. जबकि सारण प्रमंडल छपरा का आयुक्त गोपाल मीना को बनाया गया है. वो पहले तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त थे. अधिसूचना के मुताबिक कला संस्कृति एवं युवा विभाग की अपर मुख्य सचिव हरजोत कौर बम्हरा को समाज कल्याण विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है. अगले आदेश तक उनके पास बिहार राज्य महिला एवं बाल विकास निगम के एमडी का भी अतिरिक्त प्रभार रहेगा.

सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल को जल संसाधन विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है. इसके अलावा मल्ल के पास पहले की तरह सामान्य प्रशासन विभाग के जांच आयुक्त तथा बिहार भवन स्थानिक आयुक्त कार्यालय के ओएसडी का भी अतिरिक्त प्रभार रहेगा. वहीं जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव के अतिरिक्त प्रभार से चैतन्य प्रसाद को मुक्त कर दिया गया है. विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग का सचिव वाणिज्य कर विभाग की सचिव प्रतिमा सतीश कुमार वर्मा को बनाया गया है. इसके अलाव वो बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी के मिशन निदेशक के अतिरिक्त प्रभार का भी काम करेंगी. पंकज कुमार पाल को ग्रामीण विकास विभाग के सचिव पद से मुक्त करते हुए उनहें ऊर्जा विभाग के सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. पाल पास बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी के सीएमडी का भी अतिरिक्त प्रभार रहेगा.

इसके अलावा लोकेश कुमार सिंह को विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के सचिव की जगह वित्त विभाग का सचिव बनाया गया है. अगले आदेश तक उनके पास ग्रामीण विकास विभाग के सचिव का भी अतिरिक्त प्रभार रहेगा. कुंदन कुमार को बिहार भवन के स्थानिक आयुक्त के साथ साथ बियाडा के एमडी का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. सहकारिता विभाग के विशेष सचिव डॉ वीरेंद्र प्रसाद यादव को फिलहाल कृषि विभाग का विशेष सचिव बनाया गया है. कला संस्कृति एवं युवा विभाग का सचिव दयानिधान पांडेय को बनाया गया है. उनके पास बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम के एमडी का भी अतिरिक्त प्रभार रहेगा. पथ निर्माण विभाग के सचिव संदीप कुमार आर पुडलकट्टी को मौजूदा फेरबदल में लघु जल संसाधन विभाग का सचिव बनाया गया है. वे पथ निर्माण विभाग के सचिव के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे.

ये भी पढ़ें- Chirag Paswan: खतरे में चिराग पासवान की लोकसभा सदस्यता! बीटेक डिग्री की सच्चाई पर बड़ा खुलासा

सहकारिता विभाग का सचिव धर्मेंद्र सिंह को बनाया गया है. उनके पाल पहले खान एवं भूतत्व विभाग था. इसके अलाव खान एवं भूतत्व विभाग के सचिव और सामान्य प्रशासन विभाग के जांच आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार पर भी वो अगले आदेश तक रहेंगे. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सचिव जय सिंह को फिलहाल वित्त विभाग के सचिव (संसाधन) का भी अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजय कुमार सिंह को अगले आदेश तक वाणिज्य कर विभाग का सचिव बनाया गया है. वे अगले आदेश तक स्वास्थ्य विभाग के सचिव, वाणिज्य कर विभाग के आयुक्त और जीएसटी के अपर आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे. डॉ आशिमा जैन को नगर विकास एवं आवास विभाग की सचिव के साथ साथ परिवहन विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. परिवहन विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे संजय अग्रवाल अब इस पद से मुक्त हो जायेंगे.

इनपुट- निषेद

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news