Bihar Weather Update: बिहार के इन 16 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी, खूब गरजेंगे और बरसेंगे बादल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2320779

Bihar Weather Update: बिहार के इन 16 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी, खूब गरजेंगे और बरसेंगे बादल

Aaj Ka Mausam : बिहार में पिछले कुछ दिनों से झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बुधवार को 16 जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई है. विभाग का कहना है कि इन जिलों में आज बादल खूब गरजेंगे और बरसेंगे.

Bihar Weather Update: बिहार के इन 16 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी, खूब गरजेंगे और बरसेंगे बादल

पटना : बिहार में मानसून ने जोर पकड़ लिया है और कई जिलों में अच्छी बारिश हो रही है. मौसम विभाग का कहना है कि 4 जून को बिहार में झमाझम बारिश होगी. विभाग ने आज 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 3 जून को भी पटना सहित पूरे राज्य में भारी से हल्की बारिश हुई थी. इस दौरान 23 जिलों में 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई. गोपालगंज की बात करें तो यहां 90.1 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि पटना के अंदर 29.9 मिलीमीटर बारिश हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार बारिश के बीच बुधवार को 27 जिलों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई और 8 शहरों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई. 4 जून को मौसम विभाग ने सुपौल, मधुबनी, सीतामढ़ी, दरभंगा, पश्चिमी चंपारण और पूर्णिया जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.  

साथ ही आईएमडी ने अगले तीन दिनों के दौरान राज्य के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना जताई है. 4 जुलाई को उत्तर पश्चिम बिहार, उत्तर मध्य बिहार, उत्तर पूर्व बिहार, दक्षिण पश्चिम बिहार, दक्षिण मध्य बिहार और दक्षिण पूर्व बिहार के जिलों में ज्यादातर स्थानों पर बारिश की संभावना है. इस के साथ पटना, अररिया और किशनगंज जिलों में एक या दो जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. सुपौल, मधुबनी, सीतामढ़ी, दरभंगा, पश्चिमी चंपारण, पूर्णिया, कटिहार, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज में भी भारी बारिश की संभावना है. इन जिलों में कुछ जगहों पर येलो और कुछ जगहों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

इस मौसम में लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है और बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहने की हिदायत दी गई है. किसानों को भी मौसम के अनुसार अपने काम करने की सलाह दी गई है ताकि फसलों को नुकसान से बचाया जा सके. बिहार में मानसून की यह बारिश राज्य के जल स्तर को बढ़ाने और खेती के लिए फायदेमंद साबित होगी.

ये भी पढ़िए- Bihar Weather: पूर्वी चंपारण और सीतामढ़ी समेत बिहार के इन जिलों में तेज बारिश के साथ ठनका के आसार, IMD का अलर्ट जारी

 

Trending news