Cloud Burst in Amarnath: अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल, 10 की मौत, यात्रा रोकी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1249660

Cloud Burst in Amarnath: अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल, 10 की मौत, यात्रा रोकी

Cloud Burst in Amarnath: एनडीआरएफ चीफ अतुल करवाल ने बताया कि, अमरनाथ गुफा की निचले क्षेत्र में शाम करीब 5.30 बजे बादल फटने की सूचना मिली थी. हमारी 1 टीम गुफा के पास तैनात रहती है, वो टीम तत्काल बचाव कार्य में जुट गई थी. जिस समय बादल फटा, उस समय गुफा के पास 10 से 15 हजार श्रद्दालु मौजूद थे. 

Cloud Burst in Amarnath: अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल, 10 की मौत, यात्रा रोकी

पटनाः Cloud Burst in Amarnath:पवित्र गुफा अमरनाथ यात्रा के बीच बड़ी खबर सामने आया है. पवित्र गुफा के पास शुक्रवार शाम बादल फट गया. बादल फटने से यहां 10 लोगों की मौत की खबर है. इसके साथ ही कई टेंट और लंगर भी बह गए. मरने वालों में 3 महिलाओं समेत 10 लोग हैं. वह कौन हैं और कहां के हैं अभी उनकी पहचान नहीं हो पाई है. प्राकृतिक हादसे के बाद बचाव अभियान जारी है. पीएम मोदी ने इस घटना पर दुख जताया है साथ ही रेस्क्यू ऑपरेशन की भी जानकारी ली है. 

शुक्रवार शाम हुआ हादसा
जानकारी के मुताबिक, एनडीआरएफ चीफ अतुल करवाल ने बताया कि, अमरनाथ गुफा की निचले क्षेत्र में शाम करीब 5.30 बजे बादल फटने की सूचना मिली थी. हमारी 1 टीम गुफा के पास तैनात रहती है, वो टीम तत्काल बचाव कार्य में जुट गई थी. जिस समय बादल फटा, उस समय गुफा के पास 10 से 15 हजार श्रद्दालु मौजूद थे. इस घटना में 3 महिलाओं समेत 10 लोगों की मौत हो गई है. 35 से 40 श्रद्धालुओं के अब भी फंसे होने की खबर है. बादल फटने की घटना पवित्र गुफा के एक से दो किलोमीटर के दायरे में हुई. पहाड़ों से तेज बहाव के साथ आए पानी से श्रद्धालुओं के लिए लगाए गए करीब 25 टेंट और दो से तीन लंगर बह गए. कई श्रद्धालु लापता हैं और उनके तेज बहाव में बहने की आशंका है.

अमरनाथ यात्रा हुई स्थगित
घटना के बाद अमरनाथ यात्रा को स्थगित कर दिया गया है. राहत व बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है. जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजीपी के अनुसार, पवित्र गुफा के पास बादल फटने से पानी के तेज बहाव में कुछ लंगर और टेंट बह गए. घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है और फिलहाल हालात नियंत्रण में हैं. NDRF के DG अतुल करवाल ने बताया कि लोगों को सुरक्षित निकालकर कैंपों तक पहुंचाया जा रहा है. घायलों को एयरलिफ्ट करके अस्पताल ले जाया गया है.

प्रधानमंत्री-गृहमंत्री ने ली जानकारी
हादसे के बाद PM नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की. उन्होंने हादसे पर दुख जताया और पीड़ित लोगों तक हर मुमकिन मदद पहुंचाने की बात कही. वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, 'बाबा अमरनाथ जी की गुफा के पास बादल फटने से आई बाढ़ के संबंध में मैंने LG मनोज सिन्हा जी से बात कर स्थिति की जानकारी ली है. लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता है. सभी श्रद्धालुओं की कुशलता की कामना करता हूं.'

यह भी पढ़िएः भोजपुर में जिला प्रशासन ने जब्त किए 90 पोकलेन समेत दर्जनों ट्रैक्टर

Trending news