बिहार को नीतीश की बड़ी सौगात, पहले मानसिक आरोग्यशाला का किया उद्घाटन
Advertisement

बिहार को नीतीश की बड़ी सौगात, पहले मानसिक आरोग्यशाला का किया उद्घाटन

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बिहार के कोईलवर के इकलौती मानसिक आरोग्यशाला का उद्घाटन किया. जानकारी के अनुसार, कोईलवर की मानसिक आरोग्यशाला 150 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ है.

(फाइल फोटो)

भोजपुर: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बिहार के कोईलवर के इकलौती मानसिक आरोग्यशाला का उद्घाटन किया. जानकारी के अनुसार, कोईलवर की मानसिक आरोग्यशाला 150 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ है. आरोग्यशाला को 272 बेड के साथ सभी सुविधाओं से लैस बनाया गया है. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ राज्य के उपमुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे.

150 करोड़ की लागत हुआ तैयार
बता दें कि कोईलवर मानसिक आरोग्यशाला को लगभग 150 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है. यह आरोग्यशाला सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं. जिसमें 272 बेड तैयार किए गए हैं. इसका निर्माण तमिलनाडु की कंपनी के द्वारा किया गया है और इस प्रोजेक्ट को तैयार करने में 36 महीनों का समय लगा है. 

आरोग्यशाला परिसर में 14 ब्लॉक बनाए गए हैं. जिसमें चार अस्पताल ब्लॉक हैं, एकेडमिक, सर्विस, ड्रग एडिक्शन, स्टॉफ, डॉक्टर, संकाय क्वार्टर समेत अलग-अलग 8 डिपार्टमेंट बनाए गए हैं. जानकारी के अनुसार आरोग्यशाला के सभी ब्लॉक भूकंपरोधी, इको फ्रेंडली बनाए गए हैं. 

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

कार्यक्रम को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए थे. जिसमें 60 दंडाधिकारी और 500 पुलिसकर्मी समारोह की सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं. 

मुख्यमंत्री ने केंद्र पर साधा निशाना
मुख्यमंत्री ने राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की चर्चा करते हुए कहा कि केंद्र का क्यों, अब राज्य सरकार की ओर से हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से 180 करोड़ रुपए मिलते हैं. जिसमें राज्य सरकार को तीन सौ करोड़ से ज्यादा खर्च करने पड़ते हैं. लेकिन इसमें नाम केंद्र सरकार होता है. 

 

ये भी पढ़िये: भोजपुर में तैयार बिहार की पहली मानसिक आरोग्यशाला, सीएम नीतीश आज करेंगे उद्घाटन

Trending news