Daily Panchang 1 November: कल गोपाष्टमी, पंचांग से जानें शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1419327

Daily Panchang 1 November: कल गोपाष्टमी, पंचांग से जानें शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल

Daily Panchang 1 November, Gopashtami 2022: कल मंगलवार है. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित है. आज के दिन उनकी पूजा का विधान है. वहीं कल गोपाष्टमी भी है.

Daily Panchang 1 November: कल गोपाष्टमी, पंचांग से जानें शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल

पटना: Daily Panchang 1 November, Gopashtami 2022: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. कल मंगलवार है. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित है. आज के दिन उनकी पूजा का विधान है. वहीं कल गोपाष्टमी भी है. 

कल गोपाष्टमी है और देशभर में गौ माता की सेवा पूजा की जा रही है. शहरी क्षेत्रों की बात करें तो गोशालाओं में गाय का पूजन व सेवा की जा रही है. ग्रामीण अंचल में किसान गोधन की साज-सज्जा करके विशेष आराधना करते है. मान्यता है कि हिन्दू संस्कृति में गाय का विशेष महत्व होता है और उन्हीं को ये गोपाष्टमी पर्व समर्पित हैं. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार दिवाली के ठीक बाद आने वाली कार्तिक शुक्ल अष्टमी को गोपाष्टमी पर्व के रूप में मनाया जाता है. 

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण ने गौ चारण लीला शुरू की थी. कार्तिक शुक्ल अष्टमी के दिन मां यशोदा ने भगवान कृष्ण को गौ चराने के लिए जंगल भेजा था. इस दिन गो, ग्वाल और भगवान श्रीकृष्ण का पूजन करने का महत्व है. हिन्दू धर्म में गाय को माता का स्थान दिया गया है. अतः गाय को गौ माता भी कहा जाता है. भारत में गाय माता के समान है. यहां माना जाता है कि सभी देवी, देवता गौ माता के अंदर समाहित रहते है. तो उनकी पूजा करने से सभी का फल मिलता है. गोपाष्टमी पर्व एवं उपवास इस दिन भगवान कृष्ण एवं गौ माता की पूजा की जाती हैं. हिन्दू धर्म में गाय का स्थान माता के तुल्य माना जाता है, पुराणों ने भी इस बात की पुष्टि की है. 

चलिए जानते है कि आज के पंचांग में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी- 

आज विक्रम संवत 2079 ई कार्तिक कार्तिक शुक्ल अष्टमी मंगलवार है आज गोपाष्टमी है अष्टमी तिथि रात्रि में 11:04 तक रहेगी तदुपरांत नवमी तिथि आरंभ हो जाएगी आज श्रवण नक्षत्र पूरे दिन रहेगा आज सूर्योदय के समय सूर्य नक्षत्र रहेगा

आज का पंचांग
आज विक्रम संवत 2079 ई 
कार्तिक शुक्ल अष्टमी मंगलवार 
आज गोपाष्टमी 
अष्टमी तिथि रात्रि में 11:04 तक रहेगी 
तदुपरांत नवमी तिथि आरंभ 
आज श्रवण नक्षत्र पूरे दिन रहेगा 
सूर्योदय के समय सूर्य नक्षत्र रहेगा

यह भी पढ़ें- कल का राशिफल 1 नवंबरः गोपाष्टमी के दिन मिथुन आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, कर्क न करें कमजोरी जाहिर

Trending news