Dhanteras 23 October Panchang: धनतेरस पर शॉपिंग करने से पहले जानें रविवार का पंचांग, राहुकाल और शुभ मुहूर्त
Advertisement

Dhanteras 23 October Panchang: धनतेरस पर शॉपिंग करने से पहले जानें रविवार का पंचांग, राहुकाल और शुभ मुहूर्त

Dhanteras 23 October Panchang: धनतेरस के मौके पर धातुओं की खरीदारी का महत्व है. आज रविवार है, साथ ही आज धनतेरस है. इस दिन मां लक्ष्मी, कुबेर देव और भगवान धन्वंतरि की पूजा का विधान है.

Dhanteras 23 October Panchang: धनतेरस पर शॉपिंग करने से पहले जानें रविवार का पंचांग, राहुकाल और शुभ मुहूर्त

पटनाः Dhanteras 23 October Panchang: धनतेरस के मौके पर धातुओं की खरीदारी का महत्व है. आज रविवार है, साथ ही आज धनतेरस है. इस दिन मां लक्ष्मी, कुबेर देव और भगवान धन्वंतरि की पूजा का विधान है. धनतेरस को धन त्रयोदशी और धनवंतरी जयंती के नाम से भी जाना जाता है.

कहते हैं कि इस दिन समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि और मां लक्ष्मी प्रकट हुए थे, इसलिए आज के दिन इनकी पूजा की जाती है. जो भक्त विधि-विधान के साथ उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. उन्हें साल भर धन की कमी नहीं होती और मां लक्ष्मी की कृपा उनके परिवार पर बनी रहती है. धनतेरस को धनवंतरी जयंती या फिर धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. धनतेरस के दिन से ही दिवाली पर्व की शुरुआत हो जाती है.

धनतेरस के मौके पर धातुओं की खरीदारी का महत्व है. इस दिन धन के देवता कुबेर और आरोग्य के देवता भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है. वहीं, धनतेरस के दिन कई लोग अन्य चीजों के साथ भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति की भी खरीदारी करते हैं. हालांकि, इन मूर्तियों की खरीदारी करते समय कुछ बातों की जानकारी होना बेहद जरूरी है. ऐसा करने से पूजा का पूरा फल प्राप्त होता है.  

आज का पंचांग
कार्तिक - कृष्ण पक्ष  
त्रयोदशी तिथि 06.03 बजे तक,
चतुर्दशी तिथि - रविवार 
नक्षत्र- उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग - इंद्र योग 04.07 बजे तक, वैधृति योग
चन्द्रमा का कन्या राशि पर संचरण  
आज का शुभ मुहूर्त- 11:48 बजे से 12:33 बजे तक 
राहु काल- 04:26 बजे से 05:51 बजे तक
त्योहार – धनतेरस, भगवान धन्वंतरि जयंती, काली चौदस, प्रदोष, शनि हो रहे हैं मार्गी

धनतेरस पर करें ये उपाय 
गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए धनतेरस की शाम को धन में वृद्धि के लिए 13 दीपक जलाएं और घर के सभी कोनों में रख दें. आधी रात के बाद प्रत्येक कोने में एक-एक कौड़ी रख दें. 

आज की भविष्यवाणी 
ग्रहों की चाल अंतर्राष्ट्रीय पर तनाव, रूस-यूक्रेन युद्ध में अब कई देशों के प्रत्यक्ष तौर पर शामिल होने की संभावना है. उत्तर कोरिया बनेगा विश्व मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा. पानी के अंदर किया परमाणु सम्पन्न बैलिस्टिक मिसाइल को प्रक्षेपित. तिल तेल, उड़द, मूंग को संग्रह करके पांचवे महीने में बेचने पर लाभ होगा.

यह भी पढ़ें- Daily Horoscope 23 October: धनतेरस पर कर्क, मिथुन को होगा धन लाभ, मेष को मिलेगी परेशानियों से मुक्ति

Trending news