कुत्ता काटने पर तुरंत करें ये उपाय, मौत से लेकर जानलेवा बीमारियों से होगा बचाव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1353372

कुत्ता काटने पर तुरंत करें ये उपाय, मौत से लेकर जानलेवा बीमारियों से होगा बचाव

देश भर से इन दिनों कुत्तों के काटने के मामले वायरल हो रहे हैं. ऐसे में हमने एक्सपर्ट्स से ये जानने की कोशिश की कि डॉग बाइट होने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए.

देश भर से इन दिनों कुत्तों के काटने के मामले वायरल हो रहे हैं.

दिल्ली/पटना: क्या एंटी रेबीज इंजेक्शन लगे हुए कुत्ते के इंसान को काटने के बाद भी किसी व्यक्ति की मौत हो सकती है? केरल में कुत्तों के काटने के मामले में इस वर्ष 14 मौतें हो चुकी हैं और पांच मामलों में कुत्ते वैक्सीनेटिड होने के बावजूद उनके काटने से मौत हुई है. अब केंद्र सरकार ने  एंटी रेबीज इंजेक्शन के सैंपल जांच के लिए भेज दिए हैं.

केरल में एंटी रेबीज इंजेक्शन का एक बैच अस्पतालों से हटा दिया गया है. देश भर से इन दिनों कुत्तों के काटने के मामले वायरल हो रहे हैं. ऐसे में हमने एक्सपर्ट्स से ये जानने की कोशिश की कि डॉग बाइट होने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए.

दिल्ली-एनसीआर में आवार कुत्तों का खौफ
दिल्ली एनसीआर के इलाकों में इन दिनों आवारा कुत्तों से खौफ खाए लोगों ने अथॉरिटी को शिकायत कर कुत्ता पकड़ने की गाड़ियां बुलानी शुरू कर दी हैं. 

रेबीज में मौत का खतरा
कुत्तों के डॉक्टर डॉ ऋषिकेश अत्री के मुताबिक, अगर एंटी रेबीज इंजेक्शन एक्सपायर है या ठीक डोज नहीं दी गई है तो वो फेल हो सकती है. रेबीज एक दिमागी इंफेक्शन की बीमारी है- जिसके मामलों में ज्यादातर केस में मौत हो सकती है. इसलिए आवारा कुत्तों को भी वैक्सीन लगाना जरुरी है. 

इंसानों के लिए जानलेवा स्थिति
कुत्ता काटने पर 7 दिन तक कुत्तों को देखना चाहिए. यदि वो पानी से दूर भागता है- बदहवास है या हिंसक हो गया है तो हो सकता है कि वो टीकाकरण ना हो. ऐसे मामले इंसानों के लिए जानलेवा साबित हो सकते है. 

कुत्ता काटने से खतरा ज्यादा
कुत्ते ने जितना दिमाग के पास के हिस्से में काटा होगा, खतरा उतना ज्यादा होगा. मसलन अगर कुत्ते ने पैर पर काटा है तो मुसीबत कम है लेकिन अगर गर्दन पर काट लिया है तो वहां की नसें ब्रेन के बेहद नजदीक होने के कारण इंफेक्शन का लोड और इंफेक्शन फैलने की स्पीड दोनों ही बढ़ जाती हैं. 

कुत्ता काटने पर क्या करें?
मैक्स अस्पताल के फिजीशियन डॉ मनोज गुप्ता के मुताबिक, कुत्ता काटने पर सबसे पहले घाव को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें. अगर कुत्ते ने दांत गड़ा दिए हैं या ब्लीडिंग हो रही है तो उसे धोकर उस पर बिटाडिन से सफाई करें. उस हिस्से को रुई से दबा कर ब्लड रोकने का प्रयास करें. 

कुत्ता काटने पर कब लगवाएं इंजेक्शन?
डॉग बाइट के मामलों में इंसान को 5 इंजेक्शन लगवाने पड़ते हैं. पहले दिन, तीसरे दिन, पांचवे, ग्यारहवें और चौदहवें दिन ये इंजेक्शन लगाए जाते हैं. 

कुत्ता काटने से 20 हजार लोगों की मौत
Indian Journal of Medical Research की 2018 की एक स्टडी के मुताबिक, भारत में कुत्ते के काटने की साल भर में डेढ़ करोड़ से ज्यादा घटनाएं होती हैं. इनमें 18 से 20 हजार लोग मारे जाते हैं. सरकार भी केरल के केस से सावधान हो गई है और सैंपल्स की जांच शुरू कर दी गई है. 

पीएम मोदी ने किया ऐलान
हाल ही में पीएम मोदी ने भी ऐलान किया कि एक वर्ष में भारत के सभी पशु वैक्सीनेटिड होंगे लेकिन घर में पेट्स रखने वालों को पालतू जानवरों के वैक्सीनेशन को समय पर करवाने की जरुरत है. हाई राइज में लिफ्ट में कुत्ते को ले जाते समय उसके मुंह पर मजल, गले में चेन और पेट पर कंट्रोल रखना बहुत जरूरी हो गया है. 

(इनपुट-पूजा मक्कड़)

Trending news