Dog Crying: अगर घर के दरवाजे पर रोता है कुत्ता तो जानें क्या है इसके संकेत, जानकर उड़ जाएंगे होश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1905822

Dog Crying: अगर घर के दरवाजे पर रोता है कुत्ता तो जानें क्या है इसके संकेत, जानकर उड़ जाएंगे होश

Dog Crying: कुत्ते को आस-पास के वातावरण में कुछ अच्छा या बुरा महसूस होता है, तो वे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अपने रोने या भौंकने का सहारा लेते हैं. कुछ लोग मानते हैं कि कुत्ते का रोना किसी बिमारी या आने वाली दुर्भाग्यपूर्ण घटना का संकेत हो सकता है.

 

Dog Crying: अगर घर के दरवाजे पर रोता है कुत्ता तो जानें क्या है इसके संकेत, जानकर उड़ जाएंगे होश

Dog Crying: कुत्तों के रोने का मतलब क्या होता है, यह एक ऐसा प्रश्न है जिसका उत्तर कई लोगों के मन में होता है. आचार्य मदन मोहन के अनुसार बता दें कि जब हम किसी घर के दरवाजे पर कुत्ते का रोना सुनते हैं, तो हम अक्सर इसे एक सामाजिक मान्यता के रूप में लेते हैं, जो कहती है कि यह एक अशुभ संकेत हो सकता है, लेकिन क्या सचमुच में कुत्तों के रोने का कोई खास मतलब होता है? आइए, हम इस पर गौर करें और जानें कि कुत्तों के रोने का साइंटिफिक या आध्यात्मिक दृष्टिकोण क्या है.

आचार्य मदन मोहन के अनुसार बता दें कि कुत्ते एक प्राकृतिक रूप से संवाद करने वाले जानवर हैं. वे अपने आस-पास के वातावरण को अच्छी तरह से समझते हैं और उसमें होने वाले परिवर्तनों को भी महसूस कर सकते हैं. कुत्तों के सुनने की क्षमता बहुत उच्च होती है और वे उस तरह की ध्वनियों को भी सुन सकते हैं जिन्हें हम नहीं सुन पाते. यदि कुत्ते को आस-पास के वातावरण में कुछ अच्छा या बुरा महसूस होता है, तो वे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अपने रोने या भौंकने का सहारा लेते हैं. कुछ लोग मानते हैं कि कुत्ते का रोना किसी बिमारी या आने वाली दुर्भाग्यपूर्ण घटना का संकेत हो सकता है.

कुत्तों के रोने को आध्यात्मिक दृष्टिकोण से भी देखा जाता है. इसके अनुसार कुत्तों का रोना भौतिक और आध्यात्मिक दोनों प्रकार के संकेत हो सकता है. इस दृष्टिकोण से कुत्तों के रोने को किसी बीमारी के आगमन का संकेत माना जाता है. आपके घर में कोई बड़ी बीमारी होने की संभावना होती है और कुत्ते की भावनाओं को यह आगमन समझ लिया जाता है. कुछ लोग मानते हैं कि कुत्ते के रोने का आध्यात्मिक संकेत हो सकता है और यह अशुभता या नकारात्मक ऊर्जा का प्रमाण हो सकता है.  इसके अलावा कुत्तों को नकारात्मक ऊर्जा या अशुभता के साथ जुड़ा भी माना जाता है, जिसका परिणाम के रूप में वे भौंकने लगते हैं.

बता दें कि कुत्ते के रोने के संदर्भ में ज्योतिष भी एक दृष्टिकोण प्रदान करता है. कुत्ते का रोना राहु और केतु की अशुभता को दर्शाता है, इसलिए यह शुभ नहीं माना जाता है. अगर आपके घर के आस-पास नेगेटिव ऊर्जा होती है, तो भी कुत्तों को यह महसूस हो सकता है और वे भौंकने लगते हैं. अगर आपके घर के आस-पास कुत्ता रोता है, तो आप इन तरीकों का अभ्यास कर सकते हैं. कुत्तों को ना रोने दें और उन्हें आराम से बैठने दें. कुत्ते के रोने के समय आप शिव जी की पूजा कर सकते हैं या "ॐ नमः शिवाय" का मंत्र जाप कर सकते हैं. किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान देने का प्रयास करें. बुरे विचारों को दूर रखें और किसी के लिए कभी भी बुरा ना करें.

कुत्तों के रोने के संदर्भ में ध्यान देने के बावजूद यह महत्वपूर्ण है कि हम विज्ञानिक और तार्किक दृष्टिकोण से इस पर ध्यान दें और सभी प्राकृतिक और आध्यात्मिक संकेतों को ध्यान में रखें. कुत्तों के रोने का खास मतलब नहीं होता और यह किसी आगामी घटना का सटीक संकेत नहीं देता है.

ये भी पढ़िए-  Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में आखिर कौवे को ही क्यों कराया जाता है भोज, जानें महत्व और पितरों से जुड़ा संबंध?

 

Trending news