Bihar School Closed: पटना में शीतलहर का चौतरफा असर, स्कूल बंद, ट्रेनें लेट, उड़ानें प्रभावित
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1501645

Bihar School Closed: पटना में शीतलहर का चौतरफा असर, स्कूल बंद, ट्रेनें लेट, उड़ानें प्रभावित

School Closed: रविवार रात को जारी आदेश में कहा गया है कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने 23 दिसंबर को स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लेने का निर्देश दिया था.

Bihar School Closed: पटना में शीतलहर का चौतरफा असर, स्कूल बंद, ट्रेनें लेट, उड़ानें प्रभावित

पटनाः Bihar School News:​ बिहार के जिले इस वक्त ठंड की चपेट में हैं. सर्द हवा और कोहरे के साथ हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है. इसके साथ ही लगातार दृश्यता में भी कमी आ रही है. रेल और विमान परिचालन भी प्रभावित हो रहा है. बच्चे और बुजुर्ग सबसे अधिक इससे प्रभावित हो रहे हैं. मौसम विभाग की ओर से शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में स्कूल जाने वाले बच्चों को राहत देते हुए प्रशासन ने बड़ा ऐलान किया है. राजधानी में शीतलहर के अलर्ट के बीच जिला दंडाधिकारी सह जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह ने पटना के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में आठवीं कक्षा तक की शैक्षणिक गतिविधियां 31 दिसंबर तक बंद करने का आदेश जारी किया है. इसके साथ ही ट्रेनें तो लेट हो रही हैं, विमानों की उड़ानों पर भी व्यापक असर पड़ रहा है. 

31 तक रहेंगे स्कूल बंद
इस संबंध में रविवार रात को जारी आदेश में कहा गया है कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने 23 दिसंबर को स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लेने का निर्देश दिया था.इस संबंध में निर्णय लेते हुए गिरते तापमान और खासकर सुबह के समय अधिक ठंड के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना को देखते हुए आठवीं कक्षा तक के विद्यालय बंद रखने का आदेश दिया गया है.

अब 2 जनवरी को खेलेंगे स्कूल
डीएम ऑफिस के गोपनीय शाखा से जारी आदेश में कहा गया है कि शीतलहर को देखते हुए 26 से 31 दिसंबर तक अध्ययन व अध्यापन कार्य बंद रहेगा. इसके बाद 1 जनवरी को रविवार का अवकाश है, ऐसे में 2 जनवरी से ही विद्यालयों में पढ़ाई शुरू होगी. पटना से पहले गोपालगंज में सर्दी को देखते हुए स्कूल बंद रखने के आदेश जारी हुए थे. 

ट्रेन-विमान पर भी असर

कोहरे के कारण ट्रेनें लेट हो रही हैं. रविवार को भागलपुर पहुंचने वाली विक्रमशिला समेत कई एक्सप्रेस ट्रेनें लेट रहीं. विक्रमशिला एक्सप्रेस को भागलपुर पहुंचने में साढ़े पांच घंटे का लेट हो गया. इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. दिल्ली-मालदा फरक्का एक्सप्रेस भी दिल्ली से टाइम से चली, लेकिन आगे इसकी रफ्तार काफी धीमी हो गई. कोहरे के कारण सुबह के समय विमानों की लैंडिंग और टेकऑफ में भी परेशानी हो रही है. इसके कारण विमानो के समय में बदलाव करना पड़ रहा है. दृश्यता 100 मीटर से भी कम होने के कारण विमान लैंड नहीं कर पा रहे हैं.

 

Trending news