Good News: बिहार में दौड़ेगी एक और वंदे भारत ट्रेन, जानें कहां से कहां तक जाएगी, कितना होगा किराया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2370248

Good News: बिहार में दौड़ेगी एक और वंदे भारत ट्रेन, जानें कहां से कहां तक जाएगी, कितना होगा किराया

Muzaffarpur To Jalpaiguri New Vande Bharat Train: बिहार को एक ओर वंदे भारत ट्रेन मिल गई है. यह ट्रेन मुजफ्फरपुर-न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलाई जाएगी. यह ट्रेन 10 घंटे का सफर केवल 6 घंटे में पूरा कर देगी. इसकी स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. आइए देखिए इसका पूरा रूट.   

बिहार में दौड़ेगी एक और वंदे भारत ट्रेन, जानें कहां से कहां तक जाएगी, कितना होगा किराया

मुजफ्फरपुर: Vande Bharat Express Train: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी है. बिहार को एक और वंदे भारत ट्रेन मिल गई है. यह नई वंदे भारत ट्रेन मुजफ्फरपुर-न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलाई जाएगी. इसके लिए ट्रैक के मेंटेनेंस का कार्य भी चल रहा है. जानकारी के मुताबिक ये मुजफ्फरपुर-न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलने वाली ट्रेन बरौनी से होते हुए चलेगी. इस वंदे भारत को अक्टूबर माह के अंतिम तक चलाने की कोशिश है. ये वंदे भारत इस सफर में 6 घंटे का समय लेगी. 6 घंटे में मुजफ्फरपुर-न्यू जलपाईगुड़ी के बीच 446 किमी की दूरी 130 किलोमीटर प्रति घंटा से कवर करेगी.  

इतना हो सकता है वंदे भारत ट्रेन का किराया 
जानकारी के अनुसार, इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से दौड़ेगी. यह ट्रेन अक्टूबर में शुरू होने की उम्मीद है. वैसे इन दोनों शहरों में सफर करने में लगभग 10 घंटे का समय लगता है. लेकिन वंदे भारत के आने से दोनों शहरों में केवल 6 घंटे में सफर हो जाएगा. इस ट्रेन का औसत किराया 1200 रुपये से 2200 रुपये तक हो सकता है. हालांकि अभी तक फाइनल किराया नहीं बताया गया है ये अनुमान है. इस ट्रेन के आने से बिहार के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के लोगों को भी काफी फायदा होगा. 

रेलवे बोर्ड ने किया सर्वे 
दरअसल, रेलवे की तरफ से मुजफ्फरपुर से न्यू जलपाईगुड़ी, रांची, बनारस और टाटानगर के लिए वंदे भारत ट्रेन चलाने के लिए प्रस्ताव रखा गया था. इसे लेकर सर्वे भी किया गया था लेकिन रेलवे बोर्ड की ओर से मुजफ्फरपुर-न्यू जलपाईगुड़ी के बीच वंदे भारत चलाने का फैसला किया गया. 

इस रास्ते से गुजरेगी ट्रेन 
जानकारी के अनुसार, सोनपुर रेल मंडल में पहले से ही पटना-न्यू जलपाईगुड़ी के बीच वंदे भारत ट्रेन चलती है. यह वंदे भारत पटना, पटना साहिब, बेगूसराय पर ठहराव लेती है और फिर कटिहार, किशनगंज होते हुए न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचती है. वहीं मुजफ्फरपुर-न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन बेगूसराय, किशनगंज और कटिहार के रास्ते चलेगी. फिलहाल ट्रैक के मेंटेनेंस का कार्य प्रगति पर है. इसके बाद ट्रैक की फेसिंग की जाएगी. साथ ही इस रूट पर अनावश्यक रेल गुमटियों को बंद किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Update: आज भी जमकर होगी बारिश, 6 जिलों में बिजली गिरने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Trending news