Bihar HIV AIDS: बिहार में डरा रहे हैं एड्स के आंकड़े, इन जिलों में यात्रा करने से कतरा रहे लोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2420871

Bihar HIV AIDS: बिहार में डरा रहे हैं एड्स के आंकड़े, इन जिलों में यात्रा करने से कतरा रहे लोग

Bihar HIV AIDS: बिहार में एड्स पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ते ही जा रही है. आलाम ये है कि लोग एड्स के डर से इन जिलों में जाने से डरने लगे हैं.

बिहार में एड्स

पटना: बिहार में एड्स के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. राज्य में लगातार बढ़ रहे एड्स के मामलों ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है. एक तरफ पश्चिम चंपारण के बेतिया 3583 HIV पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं तो वहीं दूसरी तरफ गोपालगंज जिले में कुल 3100 पॉजिटिव मरीज जीवित पाए गए हैं. इसके अलावा बिहार के अरवल जिला में भी हर महीने 3 से 4 नए मरीज सामने आ रहे है. एड्स पीडित मरीजों के आंकड़ो से राज्य में हड़कंप मच गया है. भारत सरकार और बिहार सरकार के निर्देश पर संबंधित जिलों में युद्ध स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.

वहीं राज्य एचआईवी पॉजिटिव मरीजों में आम महिला, पुरुष के अलावा गर्भवती महिलाएं और बच्चों के साथ साथ थर्ड जेंडर के लोग भी शामिल हैं. बेतिया में 20 गर्भवती महिलाएं सहित 30 बच्चे भी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा बेतिया के 200 गांवों को चिन्हित करके लगातार लोगों को एड्स की जांच कराने के लिए जागरूक किया जा रहा है. वहीं सरकार द्वारा संक्रमित मरीजों के लिए गुप्त और मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा पीड़ित मरीजों को 1500 रुपये दवा सहित आर्थिक मदद की जा रही है. साथी ही ICTC, PPTCT और ART द्वारा युद्ध स्तर पर सभी लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- 'नीतीश का जनता के हितों से कोई लेना-देना नहीं', इधर-उधर वाले बयान पर कांग्रेस का निशाना

बताया जा रहा है कि बिहार में संक्रमित हुए लोगों में से 5 में से 10% ऐसे युवा हैं जो इंजेक्शन के माध्यम से ड्रग लेते थे. दर्जनों युवा एक ही इंजेक्शन से ड्रग ले लेते है. जिसके कारण 5 में से 10% युवा एचआईवी पॉजिटिव हो गए हैं. वहीं बिहार में मिले एचआईवी मरीजों में 30% ड्राइवर बताए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि सभी ड्राइवर लाइन होटल ढाबा पर एचआईवी संक्रमित हुए हैं. असुरक्षित यौन संबंध बनाने के कारण सभी ड्राइवर संक्रमित हुए है.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news