Commonwealth Games: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पहला मेडल मिला, वेटलिफ्टर संकेत ने जीता सिल्वर
Advertisement

Commonwealth Games: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पहला मेडल मिला, वेटलिफ्टर संकेत ने जीता सिल्वर

Commonwealth Games: शनिवार को वेटलिफ्टर संकेत महादेव सरगर ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में मेंस 55 KG वेट कैटेगरी में देश को पहला सिल्वर मेडल दिलाया है. 

Commonwealth Games: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पहला मेडल मिला, वेटलिफ्टर संकेत ने जीता सिल्वर

पटना:Commonwealth Games: इंगलैंड में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का दूसरा दिन है. दूसरे दिन भारत के मेडल का खाता खुल गया है. शनिवार को वेटलिफ्टर संकेत महादेव सरगर ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में मेंस 55 KG वेट कैटेगरी में देश को पहला सिल्वर मेडल दिलाया है. 

1 KG के अंतर से गोल्ड जीतने से चुके
स्नैच के पहले प्रयास में ही संकेत ने 107 किग्रा का वजन उठाया. जिसके बाद दूसरे प्रयास में उन्होंनें 111 किग्रा और तीसरे प्रयास में 113 किग्रा का वजन उठाया. संकेत ने क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में 135 KG का वजन उठाया है. लेकिन, उनका दूसरा और तीसरा प्रयास विफल रहा. वे 248 KG के साथ वो दूसरे स्थान पर रहे. मलेशियाई वेटलिफ्टर ने इस कैटेगरी कुल 249 KG वेट उठाया और सिर्फ 1 KG के अंतर से संकेत से गोल्ड मेडल जीतने से चुक गए. 

 कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सिल्वर मेडल जीतकर रचा इतिहास 
21 वर्षीय ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. बता दें कि पिछले साल दिसंबर में हुए राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले और तीन बार के राष्ट्रीय चैंपियन संकेत महादेव स्वभाव से काफी शर्मीले हैं. इस साल फरवरी में हुए सिंगापुर वेटलिफ्टिंग इंटरनेशनल में संकेत ने 256 किग्रा (स्नैच में 113 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 143 किग्रा) उठाकर कॉमनवेल्थ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा था.  बता दें कि पिछली बार राष्ट्रमंडल खेलों में सतीश शिवलिंगम और रंगला वेंकट राहुल ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था. हालांकि संकेत स्वर्ण पदक के उस क्रम को जारी रखने में कामयाब नहीं हुए.

ये भी पढ़ें- Lal Singh Chaddha: अक्षरा ने जब बताया कैसे आमिर बने बिहार में लिट्टी चोखा के ब्रांड एंबेसडर, खान ने कहा...

बता दें कि संकेत महाराष्ट्र के रहने वाले हैं. उनके पिता के महाराष्ट्र के सांगली में पान की दुकान और खाने की दुकान चलाते हैं. संकेत भी अपने पिता की पान की दुकान और खाने की दुकान में मदद करते हैं.

Trending news