डेंगू के कहर से जूझ रहा झारखंड, रांची नगर निगम 27 मशीनों से कर रहा है फॉगिंग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1401743

डेंगू के कहर से जूझ रहा झारखंड, रांची नगर निगम 27 मशीनों से कर रहा है फॉगिंग

Dengue in Ranchi: रांची नगर निगम के पास कुल 27 मशीन हैं. कोल्ड फोगिंग मशीन के अलावा टाटा एस वाहन पर सिंटेक्स की टंकी से मशीन को फिट कर सभी वार्डों में रोस्टर के आधार पर मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने के लिए केमिकल का छिड़काव किया जा रहा है. 

डेंगू के कहर से जूझ रहा झारखंड, रांची नगर निगम 27 मशीनों से कर रहा है फॉगिंग

रांचीः Dengue in Ranchi: झारखंड में इन दिनों डेंगू और चिकनगुनिया के मरीज कई जिलों में लगातार बढ़ रहे हैं. वहीं इसको देखते हुए रांची नगर निगम पूरी तरह से अलर्ट है. सभी वार्ड में फॉगिंग के साथ मच्छर जनित लार्वा को नष्ट करने के लिए छिड़काव किया जा रहा है. रांची मेयर डॉ. आशा लकड़ा ने भी बैठक कर डेंगू के रोकथाम के लिए निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि मलेरिया और डेंगू के रोकथाम को लेकर नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की टीम डोर-टू-डोर विजिट कर रही है. सभी वार्डों में कोल्ड फॉगिंग और लारवा साईट व टेमीफास केमिकल का छिड़काव किया जा रहा है, ताकि मच्छरों के लार्वा को नष्ट किया जा सके.

नगर निगम के पास 27 मशीनें
रांची नगर निगम के पास कुल 27 मशीन हैं. कोल्ड फोगिंग मशीन के अलावा टाटा एस वाहन पर सिंटेक्स की टंकी से मशीन को फिट कर सभी वार्डों में रोस्टर के आधार पर मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने के लिए केमिकल का छिड़काव किया जा रहा है. इसके अलावा प्रत्येक वार्ड में 4-4 हैंड स्प्रे मशीन भी उपलब्ध कराए गए हैं. रांची नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की टीम डोर-टू-डोर विजिट कर जलजमाव की जांच कर रही है.

झारखंड में डेंगू का प्रकोप
एक आंकड़े के मुताबिक, बीते माह राज्य के 09 जिलों में मस्तिष्क ज्वर (जेई) के 22 मरीज मिले हैं. जिसमें से 68 प्रतिशत यानी 15 मरीजों की उम्र 15 वर्ष से कम है. उसमें भी 10 की उम्र 10 वर्ष से भी कम है.डेंगू के 34 प्रतिशत एवं चिकनगुनिया के 29 प्रतिशत मरीजों की उम्र 0 से 15 वर्ष तक है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार अब तक इन दोनों बीमारियों के 500 से ज्यादा मरीज मिले हैं. इसे लेकर विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी किया था. राज्य मुख्यालय ने सभी जिलों के सिविल सर्जन को पत्र लिखकर डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया के मामलों पर नजर रखने और सभी सरकारी अस्पतालों में इन बीमारियों के इलाज के लिए समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा था. राज्य के सबसे बड़े हॉस्पिटल रिम्स में डेंगू के 15 मरीज भर्ती हैं, जिनका इलाज आइसोलेशन वार्ड में किया जा रहा है.

यह भी पढ़िएः मुजफ्फरपुर में 46 फर्जी शिक्षकों की तैयार हुई सूची, जल्द होंगे बर्खास्त, अन्य 75 शिक्षकों पर भी होगी कार्रवाई

Trending news