Chandra Grahan 2022: कार्तिक पूर्णिमा को लगेगा साल का आखिरी चंद्रग्रहण, जानिए भारत में क्या होगा इसका समय
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1424961

Chandra Grahan 2022: कार्तिक पूर्णिमा को लगेगा साल का आखिरी चंद्रग्रहण, जानिए भारत में क्या होगा इसका समय

Chandra Grahan 2022: इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को लगने वाला है. 8 नवम्बर मंगलवार को कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा है. इससे पहले 25 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगा था. 

फाइल फोटो

Chandra Grahan 2022: इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को लगने वाला है. 8 नवम्बर मंगलवार को कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा है.इससे पहले 25 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगा था. सूर्य ग्रहण के महज 15 दिनों के बाद 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण लगने वाला है. वहीं, साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई को लगा था. 

जानें कैसे लगता है चंद्रग्रहण
चंद्रग्रहण तब लगता है जब पृथ्वी, चांद और सूरज के बीच आ जाती है. जिसके बाद चांद पृथ्वी की छाया से पूरी तरह छुप जाता है. चंद्र ग्रहण के समय सूरज, पृथ्वी और चांद एक सीध में होते है. जिसके कारण धरती से दिखने वाला चांद काला दिखाई देता है. जिसे चंद्रग्रहण कहा जाता है. 

इस समय लगेगा भारत में चंद्रग्रहण
इस साल भारत में आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को शाम 5 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा और शाम को 6 बजकर 18 मिनट पर समाप्त होगा. वहीं, चंद्र ग्रहण का सूतक काल सुबह 9 बजकर 21 मिनट से शुरू होगा और यह शाम को 6 बजकर 18 मिनट पर समाप्त होगा. 

इन देशों में दिखाई देगा चंद्रग्रहण
साल 2022 का आखिरी चंद्रग्रहण कई देशों में दिखाई देगा. जिसमें से उत्तर पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों में दिखाई देगा. जिसमें भारत भी शामिल है. वहीं, दक्षिण पश्चिम यूरोप और अफ्रीका महाद्वीप में ग्रहण दिखाई नहीं देगा. 

भारत के इन स्थानों में दिखेगा चंद्रग्रहण
भारत में पूरा चंद्रग्रहण केवल पूर्वी हिस्सों में दिखाई देगा. जिसमें कोलकाता, सिलीगुड़ी, पटना, रांची, गुवाहाटी शामिल है. यहां पर साल का अंतिम चंद्रग्रहण दिखाई देगा. चंद्रग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले से शुरू हो जाता है. चंद्रग्रहण का असर कई राशियों पर भी दिखाई देगा. वहीं, हिंदू मान्यताओं के अनुसार चंद्रग्रहण के समय खाने और पीने से बचना चाहिए. 

ये भी पढ़िये: खूंटी में भाजपा नेता के छोटे भाई की सड़क हादसे में हुई मौत, गांव में शोक

Trending news