Last Tuesday of year 2022: साल 2022 का आखिरी मंगलवार आज, शाम को जरूर कर लें ये एक उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1503123

Last Tuesday of year 2022: साल 2022 का आखिरी मंगलवार आज, शाम को जरूर कर लें ये एक उपाय

Last Tuesday of year 2022:  मंगलवार के दिन बजरंग बली की पूजा का विशेष महत्व है. माना जाता है कि मंगलवार के दिन विधि-विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और कुंडली में मंगल ग्रह के निर्बल होने का प्रभाव बदल जाता है.

Last Tuesday of year 2022: साल 2022 का आखिरी मंगलवार आज, शाम को जरूर कर लें ये एक उपाय

पटनाः Last Tuesday of year 2022: साल 2022 को खत्म होने में कुछ ही दिन बाकी हैं. ये दिन अब सिर्फ उंगलियों पर गिनने भर को हैं. आज मंगलवार है और आज के दिन की खासियत ये है कि ये 2022 का आखिरी मंगलवार है. ये दिन सनातन परंपरा को मानने वालों के लिए बेहद खास है. मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा का विशेष दिन है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार बजरंग बली को कलयुग में प्रत्यक्ष देव के तौर पर जाना जाता है. वह पांच सनातन चिरायु लोगों में से भी एक हैं. इसके साथ ही उन्हें मंगलकारी भी कहा जाता है. 

शाम का वक्त पूजा के लिए उत्तम
मंगलवार के दिन बजरंग बली की पूजा का विशेष महत्व है. माना जाता है कि मंगलवार के दिन विधि-विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और कुंडली में मंगल ग्रह के निर्बल होने का प्रभाव बदल जाता है. वहीं इस दिन व्रत करने से सम्मान, बल, साहस और पुरुषार्थ में भी वृद्धि होती है. हनुमान जी की पूजा के लिए सुबह के बजाय शाम का वक्त सबसे महत्वपूर्ण होता है. असल में हनुमान जी रातभर श्रीराम की सेवा के लिए प्रहरी के तौर पर कार्य करते हैं, लेकिन सुबह जब ब्रह्म मुहूर्त में प्रभु उठ जाते हैं तब हनुमान जी उनकी ही आज्ञा से विश्राम करते हैं. इसलिए शीघ्र फल पाने के लिए हनुमान जी की पूजा शाम को ही करना शुभ होता है. मंगलवार और शनिवार के दिन बजरंग बली की पूजा करने शनि देव का भी आशीर्वाद मिलता है.

दोपहर में करें श्रीयंत्र की स्थापना
आज साल का आखिरी मंगलवार हैं तो शाम की पूजा के लिए ये खास उपाय करना सही रहेगा. आज दोपहर में आप हनुमान जी के यंत्र की स्थापना कर लें. इसे अपने पूजा स्थान में रखें और प्रतिदिन शाम को इस यंत्र की पूजा करते हुए हनुमान जी का ध्यान करें. आपको सकारात्मक परिणाम मिलने आरंभ हो जाएंगे.

तेल का दीपक जलाएं
आज की शाम को किसी हनुमान मंदिर में जाएं और सरसों के तेल और शुद्ध घी का दीपक जलाएं. इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जी की कृपा पाने का यह अचूक उपाय है. साल के आखिरी मंगलवार को इसे जरूर अपनाएं. सुबह कुछ पीपल के पत्ते तोड़कर चंदन या कुमकुम से उसपर श्री राम लिखें. इसके बाद इन पत्तों की माला बनाकर शाम को मंदिर में हनुमानजी को अर्पित कर दें. आज मंगलवार के दिन शाम के समय हनुमान जी को इत्र और माला चढ़ाएं. इस उपाय से हर मनोकामना पूर्ण होती है.

चमेली का तेल चढ़ाएं
अगर कोई खास मनोकामना है, घर में रोग-व्याधि और कष्ट ने बसेरा बना लिया है तो आज मंगलवार की शाम किसी हनुमान मंदिर में जाएं और उन्हें सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं और उनसे अपनी मनोकामना कहें. इससे हनुमानजी प्रसन्न होते हैं और भक्त की हर मनोकामना पूरी करते हैं.

 

Trending news