Bihar Weather: बिहार में अब कब होगी बारिश? मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट
Advertisement

Bihar Weather: बिहार में अब कब होगी बारिश? मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार बिहार में 30 अगस्त से लेकर 3 सितंबर तक अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि 2 सितंबर तक राज्य में मूसलाधार बारिश हो सकती है. 

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में सोमवार के दिन कई हिस्सों में तेज बारिश दर्ज की गई. जिसके बाद राज्य के लोगों को उमस भरी गर्मी और तेज धूप से राहत मिली है. जिसके बाद मंगलवार के दिन भी मौसम काफी ठंडा बना हुआ है. वहीं, मंगलवार के दिन भी राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए रहे. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के आने वाले दिनों में अच्छी बारिश के आसार बने हुए है. ऐसे में धान की खेती में सुधार की उम्मीद बनी हुई है. इसके अलावा बारिश के बाद गंगा नदी के जलस्तर में भी बढ़ोतरी हो रही है. जिसके कारण कई इलाके बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं. जिसमें मुंगेर, बेगूसराय जैसे जिलों में बाढ़ का पानी घुस गया है. 

मध्यम बारिश की गई दर्ज
सोमवार के दिन बिहार के कई हिस्सों में तेज धूप निकली थी. जिसके कारण तापमान में वृद्धि देखी गई थी. हालांकि देर रात सोमवार को बारिश दर्ज की गई. जिससे लोगों को सारा दिन की गर्मी से राहत मिली. राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई. देर रात बारिश के बाद मौसम काफी ठंडा बना रहा. 

30 से 3 सितंबर तक अच्छी बारिश के आसार
मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार बिहार में 30 अगस्त से लेकर 3 सितंबर तक अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि 2 सितंबर तक राज्य में मूसलाधार बारिश हो सकती है. इस दौरान तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है. जिसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों से घरों में रहने की अपील की है. क्योंकि इस साल वज्रपात के कारण कई लोगों की मौतें हो चुकी है. 

नदियों का बढ़ा जलस्तर
बिहार में पिछले काफी समय से अच्छी बारिश नहीं हुई थी. हालांकि वापस से राज्य में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. हालांकि लम्बे समय से किसान बारिश नहीं होने के कारण परेशान थे. क्योंकि मानसून में होने वाली धान की खेती बर्बाद हो रही थी. वहीं, कई इलाकों में सूखे के हालात पैदा हो गए थे. पिछले कई दिनों से राज्य में गंगा नदी के साथ साथ छोटी बड़ी नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है. जिसके कारण बाढ़ का पानी निचले इलाकों में पहुंच गया है. इलाकों में पानी पहुंचने के कारण लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. सभी अपने अपने घरों को छोड़ कर दूसरे स्थानों पर पलायन करने को मजबूर हैं.

ये भी पढ़िये: Sarkari Naukari: PNB में नौकरी हासिल करने का मौका, आज है आखिरी डेट, तुरंत करें अप्लाई

Trending news