PMCH बनेगा विश्व का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल, सीएम नीतीश ने इन योजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2131015

PMCH बनेगा विश्व का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल, सीएम नीतीश ने इन योजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

PMCH अस्पताल विश्व का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल बनने जा रहा है. सीएम नीतीश कुमार ने आज कई योजनाओं का शुभारंभ किया.

पीएमसीएच

पटना: पटनावासियों के लिए अच्छी खबर है. पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (PMCH) अब विश्व का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल बनने जा रहा है. मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने PMCH के पुनर्विकास योजना के तहत 903.57 करोड़ की लागत से बनाए गए नए भवनों का उद्घाटन किया. इसके साथ ही सीएम नीतीश ने राज्य के 214 अन्या परियोजनाओं का लोकार्पण करने के साथ साथ 17 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया. इसके लिए मंगलवार को पीएमसीएच में लोकार्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने इस समारोह की अध्यक्षता की. इसके अलावा उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, विजेंद्र प्रसाद यादव, सांसद रविशंकर प्रसाद समेत कई गणमान्य लोग इस कार्यक्रम में मौजूद रहे.

सीएम नीतीश ने PMCH में ग्रीन ग्रिड का शिलान्यास किया. ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में यह बड़ा कदम माना जा रहा है. इसे करीब 250 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा. इसके बन जाने से पीएमसीएच बिजली के लिए आत्मनिर्भर हो जाएगा. सीएम ने इशके अलावा पीएमसीएच में चार नयी सुविधाओं ओपीडी, मल्टीलेवल कार पार्किंग, ब्लड बैंक और गर्ल्स हॉस्टल का उद्घाटन किया. इसके अलावा गैस्ट्रो सर्जरी, गैस्ट्रो मेडिसिन, प्लास्टिक सर्जरी, यूरोलॉजी, हड्डी, न्यूरो मेडिसिन, न्यूरो सर्जरी समेत अस्पताल के 20 विभागों की ओपीडी सेवा को नये भवन में शिफ्ट किया गया. हालाकि इएनटी, आइ, गायनी और कैंसर रोग विभाग अभी भी पुराने भवन में ही है.

पीएमसीएच के अंदर स्थित कालीमंदिर के पास मल्टीलेवल पार्किंग को भी अब चालू कर दिया गया है. मुख्यमंत्री ने आज इसका भी उद्घाटन किया. यहां कुल 750 वाहनों की एक साथ पार्क हो सकते हैं. बता दें कि पीएमसीएच परिसर में कुल 4 पार्किंग बनाए जाने वाले हैं. अन्य तीन पार्किंग स्थान बनाने का काम दूसरे चरण में शुरू किए जाएंगे. पीएमसीएच के अंदर करीब 3000 वाहन पार्किंग में खड़े किए जा सकेंगे. इसके अलावा एमबीबीएस छात्राओं के लिए महिला छात्रावास भी बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- PM Modi Bihar Visit: PM मोदी के बिहार दौरे से पहले बयानबाजी शुरू, RJD बोली- इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा, जनता BJP को भगाएगी

Trending news