प्रशांत किशोर की पदयात्रा पर शिवानंद तिवारी ने साधा निशाना, कहा-CM नीतीश को निशाना बनाना है मकसद
Advertisement

प्रशांत किशोर की पदयात्रा पर शिवानंद तिवारी ने साधा निशाना, कहा-CM नीतीश को निशाना बनाना है मकसद

 RJD के उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने कहा, नीतीश कुमार देश में विभाजनकारी और सांप्रदायिक राजनीति के खिलाफ लड़ रहे हैं और पीके नीतीश कुमार पर आपत्ति जता रहे हैं. 

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार के मुख्यमंत्री और JDU प्रमुख नीतीश कुमार द्वारा प्रशांत किशोर की पल्टीमार टिप्पणी को लेकर उनकी आलोचना किए जाने के एक दिन बाद, RJD के उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने शनिवार को कहा कि राज्य के लोग अब उनकी पदयात्रा के पीछे के मकसद से अवगत हैं.

'CM नीतीश कुमार को बनाना है निशाना'

शिवानंद तिवारी ने कहा, शुरूआत में, मुझे लगा कि प्रशांत किशोर (पीके) बिहार में महागठबंधन और भाजपा से कुछ अलग करना चाहते हैं, लेकिन अब मुझे एहसास हुआ है कि उनकी पदयात्रा का असली मकसद नीतीश कुमार को निशाना बनाना है. मैं पीके से दो बार मिला जब वह 2017 में नीतीश कुमार को देश का प्रधानमंत्री बनाने के लिए असाइनमेंट पर काम कर रहे थे. मैं उन्हें एक अच्छा राजनीतिक रणनीतिकार मानता था लेकिन उनसे पहली बार मिलने के बाद नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री बनाने का फॉमूर्ला काफी अजीब लगा. उन्होंने कहा कि अगर जद-यू और राजद का विलय हो जाता है, तो वह बिहार और झारखंड की 48 से 50 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करेगी, जिसमें लोकसभा में कुल 54 सीटें (बिहार में 40 और झारखंड में 14) हैं. उन्होंने आगे कहा कि जो दल पहले और दूसरे स्थान पर आएंगे वह केंद्र में सरकार नहीं बनाएंगे और हमारी पार्टी (जदयू और राजद) तीसरे स्थान पर आने से सरकार बनाने की अधिक संभावना होगी. उस स्थिति में, नीतीश कुमार देश के प्रधान मंत्री बनेंगे और लालू प्रसाद यादव पर मामले बंद हो जाएंगे.

पीके पर उठाए सवाल

तिवारी ने कहा, यह एक बेहद काल्पनिक कहानी थी जिसका उन्होंने हमारे सामने जिक्र किया. जब मैंने उनसे कहा कि यह तब तक संभव नहीं है जब तक कि नीतीश कुमार भाजपा छोड़कर महागठबंधन में शामिल नहीं हो जाते. उन्होंने कहा कि राजद को इस मामले पर पार्टी में चर्चा करनी चाहिए. जब पीके ने अपने विचार व्यक्त किए, तो मैंने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को सूचित किया, उस समय उन्होंने मुझसे कहा था कि उन्होंने जो कहा वह सुनने के लिए. बैठक के बाद मैंने उन्हें बताया कि उन्होंने जदयू और राजद के विलय का प्रस्ताव दिया है, लालू प्रसाद ने कहा कि उनके साथ भी उन्हीं बिंदुओं पर चर्चा की गई थी.

पीके हमेशा महात्मा गांधी का नाम लेता है. मैंने शुरू में सोचा था कि महात्मा गांधी उनके लिए एक बड़ी प्रेरणा थे. मुझे आश्चर्य हुआ जब उन्होंने इस साल 2 अक्टूबर को चंपारण से पदयात्रा शुरू करते समय विज्ञापन दिए थे. महात्मा गांधी चंपारण गए और सत्याग्रह किया, उन्होंने कभी अपने लिए विज्ञापन नहीं किया. मौजूदा दौर में जिस तरह से सांप्रदायिकता को बढ़ावा दिया जा रहा है, वह इसका विरोध क्यों नहीं कर रहे हैं. वह इस पर चुप क्यों है? उनका ²ष्टिकोण देखकर मैं बहुत निराश हुआ. मुझे एहसास हुआ कि वह महात्मा गांधी के पीछे अपना असली चेहरा छुपा रहे हैं.

'पद यात्रा है योजनाबद्ध'

तिवारी ने कहा, नीतीश कुमार देश में विभाजनकारी और सांप्रदायिक राजनीति के खिलाफ लड़ रहे हैं और पीके नीतीश कुमार पर आपत्ति जता रहे हैं. मुझे पता चला कि वह अपनी पद यात्रा पर प्रति दिन 1 करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर रहे हैं. उनके पास रात के ठहरने के लिए एक विशेष तम्बू है. उसकी पद यात्रा में सब कुछ योजनाबद्ध है.

(इनपुट:आईएएनएस)

 

Trending news